विवाह सम्बन्ध विच्छेद पर परिचर्चाः मंगतराय ने कहा- अग्रवाल समाज चलाएगा कुरीति के खिलाफ अभियान

IMG20180104130224बिलासपुर—समाज में रोज एक नई समस्या सिर उठा रही है। इनमें विवाह सम्बन्ध विच्छेद सबसे बड़ी समस्या है। लोग तेजी से विकास तो कर रहे हैं लेकिन समस्याएं भी उतनी ही तेजी से पैदा कर रहे हैं। यह बातें प्रेस वार्ता में अग्रवाल समाज के अग्रज मंगतराय अग्रवाल ने कही। मंगतराय ने बताया कि अग्रवाल महासंघ का मानना है कि इन दिनों देश में कोई भी समाज तलाक से अछूता नहीं रह गया है। सच तो यह है कि तलाश जीवन का अभिशाप बन गया है। इसलिए जरूरी है कि तलाक के कारणों के जड़ तक पहुंचा जाए। इसी बात को ध्यान में रखकर अग्रवाल समाज ने फैसला किया है कि क्षेत्रीय से संंभागीय स्तर पर विवाद सम्बन्ध विच्छेद विषय पर निबंध प्रतियोगिता और परिचर्चा का आयोजन किया जाए। खासतौर पर तलाक के कारणों को पहचान कर जनजागरण अभियान चलाया जाए।

                           प्रेस वार्ता के दौरान मंगतराय अग्रवाल ने बताया कि देश में इन दिनों तलाक को लेकर चर्चा हो रही है। शायद ही ऐसा कोई समाज मिले जो तलाक के दंश का शिकार नहीं हुआ हो। अग्रवाल महासंघ ने समस्या की जड़ में जाने का फैसला किया है। तलाक के कारणों तक  तक पहुचने के लिए अग्रवाल महासभा ने संभाग के विभिन्न अग्रवाल संगठनों में खुली परिचर्चा का एलान किया है। निष्कर्ष तक पहुंचने के बाद जन जागरण अभियान भी चलाने का फैसला किया है।

                           मंगतराय ने बताया कि संभाग में अग्रवाल महासभा की पचास संस्थाएं हैं। इन संस्थाओं में विवाह सम्बन्ध विच्छेद विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतिभागियों को प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद अग्रवाल समाज के विभिन्न संस्थाओं से सम्मानित प्रतिभागियों के बीच संभाग स्तर पर परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा। प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों का सम्मान 28 जनवरी को संभागीय अग्रवाल महासभा के गरिमाय कार्यक्रम में किया जाएगा। मंगतराय ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता के पहले प्रतिभागियों को 20 जनवरी तक पंजीयन कराना होगा।

               मंगतराय अग्रवाल ने इस दौरान अग्रवाल महासभा की रूपरेखा को भी पेश किया। उन्होने बताया कि 7 जनवरी को धोंधाबाबा मंदिर और 25 फरवरी को गौरेला में अग्रवाल समाज का आंचलिक सम्मेलन होगा। सम्मेलन में अग्रवाल समाज की युवक युवतियों के बीच परिचय कराया जाएगा। उन्होने अग्रवाल महासभा की सामाजिक गतिविधियों की भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *