धर्म

Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया पर धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय, मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Akshaya Tritiya Upay: हिंदू धर्म में हर तीज-त्योहारों का खास महत्व होता है। इन्ही में से एक है  अक्षय तृतीया। यह दिन विभिन्न शुभ कार्यों को करने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। यह दिन आखा तीज और अक्ती के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Akshaya Tritiya Upay।ऐसे में इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किया जा सकता है। इस साल अक्षय तृतीया का त्यौहार 10 मई 2024 को मनाया जाएगा। कहा जाता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से धन की देवी को प्रसन्न किया जा सकता है।

अक्षय तृतीया पर धन प्राप्ति के उपाय।Akshaya Tritiya Upay
1. दान बेहद जरूरी: अक्षय तृतीया के दिन दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और पितरों के नाम का तर्पण, श्राद्ध और दान अवश्य करें। इसके अलावा मिट्टी का घड़ा, दही, दूध, चावल, सत्तू, खीर, श्रृंगार का सामान आदि चीजों का दान अवश्य करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है और सभी तरह के पापों से मुक्ति भी मिलती है।

2. हल्दी का पानी डालें: अक्षय तृतीया के दिन सुबह चौखट परहल्दी का पानी डालें। इसके बाद केसर व हल्दी से माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर खीर का भोग अवश्य लगाएं। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां धीरे धीरे दूर हो जाती हैं और माता लक्ष्मी की कृपा से नौकरी व कारोबार में अच्छी वृद्धि भी होती है।

3. 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा के स्थल पर रखें: इस दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा के स्थल पर रख दें। कौड़ियां माता लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं इसलिए इस दिन माता लक्ष्मी की विधिवत रूप से पूजा अर्चना कर, लाल कपड़े में 11 कौड़ियों को रखकर माता लक्ष्मी के चरणों में रख दें।

इसके बाद शाम के समय पूजा करने के बाद उनको धन के स्थान जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और धन में अच्छी वृद्धि होती है।Akshaya Tritiya Upay

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close