इंडिया वाल

इन 7 राज्यों में 24 सितंबर तक बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट, कई राज्यों में बढ़ेगा तापमान, 20 से एक्टिव होगा नया सिस्टम

दिल्ली।देशभर में 3 दिन तक एक बार फिर से तापमान (temperature) में वृद्धि होगी। कई राज्यों में आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। IMD Alert ने राजधानी दिल्ली में आज बौछारें देखने को मिल सकती है जबकि मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर प्रदेश में 19 सितंबर तक बारिश (rain) और आंधी तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है।

हालांकि पंजाब हरियाणा सहित गुजरात राजस्थान में हुआ फिर से तापमान में वृद्धि होगी। बिहार के कुछ जिलों में तापमान बढ़ सकता है। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। 20 सितंबर तक इसके डिप्रेशन में बदलने की संभावना जताई गई है। यदि ऐसा होता है तो जल्द मौसम में बड़ा बदलाव दिखेगा। एक बार फिर से भारी बारिश की शुरुआत होगी। इधर राजस्थान गुजरात में मानसूनी बारिश की गतिविधियों में कमी आ रही है। साथ ही झारखंड के कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

यूपी में बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। साथ ही प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। झारखंड में गुमला पलामू सरायकेला सिमडेगा जिले में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में सुबह से आसमान में बादल छाए हुए न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड की गई है मौसम विभाग ने कहा है कि शाम तक दिल्ली में देखने को मिल सकती है।

बिहार में बारिश

बिहार के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना जताई है। रविवार और सोमवार को 28 जिलों में गरज चमक के साथ से बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। उसमें पूर्वी बिहार के सभी जिले शामिल है। वहीं मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के सिस्टम का रुख बदल गया है। जिसके कारण बारिश पर अंकुश लगेगा।

एक दिन में दर्ज हुईं कोरोना से सबसे ज़्यादा 2,023 मौतें, 24 घंटे में करीब 3 लाख नए मामले दर्ज

झारखंड उड़ीसा में बदलेगा मौसम

झारखंड उड़ीसा सहित आंध्र प्रदेश में गोदावरी देखने को मिलेगी। झारखंड कोलकाता में कुछ दिनों में जल्दी मौसम बदलने वाला है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से जगहों पर मौसम में परिवर्तन के आसार नजर आ रहे हैं।

मौसम विभाग की मानें तो 20 सितंबर तक अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। साथ ही गरज बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। 22 सितंबर को उड़ीसा में बहुत भारी बारिश पूर्वानुमान जारी किया गया।

पूर्वी राज्यों में बारिश

इधर पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम मेघालय मणिपुर नागालैंड मिजोरम और त्रिपुरा में 18 से 23 सितंबर तक मध्यम से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन को जाने की सलाह दी गई है आवागमन बाधित होने के पूर्वानुमान जताया गए हैं।

पर्वतीय राज्यों में बौछारें

23 और 24 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर में भारी बारिश और गरज चमक की संभावना जताई गई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने अपने मौसम बुलिटिन में 17 क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना है। 21 सितंबर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम प्रणाली

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे कहा कि एक ट्रफ रेखा उत्तर-पूर्व अरब सागर से समुद्र तल से 3.5 और 4.5 किमी के बीच उत्तर प्रदेश, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश के मध्य खंडों में कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक जा रही है।

CG News: लग्जरी कार से 5 लाख की 400 लीटर शराब जब्त, 5 आरोपी गिरफ्तार

ओडिशा में येलो अलर्ट

उड़ीसा के जिन जिलों में आज भारी बारिश का रेड और येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें 14 जिलें शामिल हैं। केंद्रपाड़ा, कटक, खोरधा, जगतसिंहपुर, पुरी, नयागढ़, कालाहांडी, कंधमाल, रायगढ़, गजपति, गंजम, कोरापुट, मलकानगिरी, भद्रक, जाजपुर, बालासोर और मयूरभंज जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। केंद्रपाड़ा, कटक, खोरधा, पुरी, जगतसिंहपुर, गंजम, गजपति, कालाहांडी और कंधमाल जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

एमपी-सीजी में बढ़ेगा तापमान

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित गुजरात, राजस्थान में बारिश में कमी देखी जाएगी। 5 दिनों तक इन राज्यों में बारिश की संभावना से इनकार किया गया है।

दक्षिण में बारिश से इंकार

हालांकि महाराष्ट्र, मुंबई ,गोवा में बौछार पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा जबकि मौसम विभाग ने बारिश की गतिविधियों से इनकार किया है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS