पूरी रात सजी महफिल..कव्वाल साबरी ने जमाया रंग..कुल फातिहा के साथ 5 दिवसीय लुतरा शरीफ ऊर्स का समापन .. पर्यटन मण्डल चैयरमैन ने किया पाचास लाख का एलान

बिलासपुर–रियाज अशरफी)-शालीनता,उत्साह और उल्लास के वातावरण में हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली का 64 वां सालाना उर्स मनाया गया। ऊर्स के अंतिम रात कव्वाल रईश अनीस साबरी ने पूरी रात जमकर रंग जमाया। जायरीनोंने रात भर कव्वाली का आनन्द लिया। ऊर्स में आम और खास सभी ने शिरकत किया। और कुल की फातिहा के साथ पांच दिवसीय लुतरा शरीफ ऊर्स का समापन हुआ।
 
                छत्तीसगढ़ के मशहूर सूफी-संत हजरत बाबा सैयद इंसान अली शाह रहमतुल्लाह अलैह का पांच दिवसीय 64 वा सालाना उर्स का मंगलवार को सुबह कुल की फातिहा के साथ समापन हुआ।  गया है। 11 नवंबर को शुरू हुए सालाना उर्स में देशभर से जायरीनों की बड़ी तादाद  पहुंची। सभी ने अपने  परिवार,रिश्तेदारों, प्रदेश देश की खुशहाली अमन-चैन के लिए दुआएं मांगी। मुसीबतों से घिरे जायरीनो ने दिल की गहराइयों से अपनी परेशानियों को साझा किया। बाबा ने भी सभी के फरियाद को सुना।
 
               जानकारी देते चलें कि 64 वां सालाना उर्स का शुक्रवार को परचम कुशाई के साथ आगाज किया गया। उर्स के दौरान तकरीर यानि प्रवचन ,मुशायरा,कव्वाली का आयोजन किया गया। अंतिम दिन यानी मंगलवार की सुबह 11 बजे किछौछा शरीफ से आए मुस्लिम समाज के धर्मगुरु अल्लामा सैय्यद राशिद मक्की मियां ने हजारों की भारी भीड़ के लिए आशीर्वाद मांगा।  घर परिवार में सुख चैन, समृद्धि लाने, देश में भाईचारा, तमाम  बीमार मरीजों के सेहत और दुखी लोगों के दुख दूर होने के बीत कही।  साथ ही 5 दिनों तक उर्स में निशुल्क सेवा करने वाले स्वयंसेवकों के लिए दुआएं भी मांगी। 
 
ज्यारत करने पहुंचे स्पीकर महंत,अटल,शैलेश,विजय,अभय,राजेन्द्र,चित्रकान्त
 
             उर्स के दौरान दरगाह में ज्यारत करने छत्तीससगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय,पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, पूर्व विधायक और  वक्फ बोर्ड सदस्य मोहम्मद इमरान मेमन,वक्फ बोर्ड सदस्य मोहम्मद फिरोज खान,प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष डॉ प्रेमचंद जायसी,जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी,छ.ग.मछुआ कल्याण बोर्ड उपाध्यक्ष राजेन्द्र धीवर,अरपा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अभय नारायण राय,छ.ग.केश कला बोर्ड उपाध्यक्ष चित्रकान्त श्रीवास,अरपा विकास प्रधिकरण सदस्य महेश दुबे,पूर्व विधायक दिलीप लहरिया, जयंत मनहर, जिला पंचायत सभापति द्वय राहुल सोनवानी, अंकित गौरहा,जनपद पंचायत अध्यक्ष रावित्री रामनारायण राठौर,जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि दिलेन्द्र कौशिल,जनपद पंचायत सभापति नूर मोहम्मद,जनपद सदस्य प्रतिनिधि लक्ष्मी साहू,लुतरा सरपंच प्रतिनिधि संतोष गंधर्व सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, निगम मंडल के पदाधिकारी शामिल हुए।
 
प्रशासन, पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था.की तारीफ
 
दरगाह प्रभारी मस्तूरी एसडीएम महेश शर्मा के दिशा निर्देश पर उर्स का सफल आयोजन हुआ। जायरीनों को चुस्त दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था देखने को मिली।  दूरदराज से आए श्रद्धालुओं को किसी बात की तकलीफ ना हो इस बात का प्रशासन ने बेहतर ख्याल रखा। पुलिस विभाग की यातायात व्यवस्था को लोगों ने जमकर सराहा। वक्फ बोर्ड की टीम ने एसडीएम महेश शर्मा,उप पुलिस अधीक्षक सीडी लहरे,अतिरिक्त तहसीलदार राहुल कौशिक,टीआई हरीश टांडेकर समेत पूरी टीम को सम्मानित किया। 
 
सौंदर्यीकरण के लिए पर्यटन मद के 50 लाख
 
         उर्स के दौरान दरगाह पहुचे छ.ग. पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने दरगाह इंतेजामिया कमेटी के पूर्व अध्यक्ष हाजी अखलाक खान और मोहम्मद इक़बाल हक़ की मांग पर लुतरा शरीफ के विकास के लिए 50 लाख रुपये का एलान किया। पर्यटन मद से मिलने वाली राशि से श्रद्धालुओ के लिए लंगर खाना और रुकने के लिए गेस्ट हाउस का निर्माण किया जाएगा। अटल श्रीवास्तव ने बताया कि वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने गार्डन और प्रवेश द्वार के लिए भी तोहफा दिया है। दरगाह से अंदर आने वाली सड़को का भी लोकनिर्माण मंत्री से मिलकर सौंदर्यीकरण की मांग करेंगे। उन्होने बताया कि लुतरा में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। संभावनाओं को मिलकर साकार करेंगे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *