अमर ने कहा..आज भी याद है 1892 का शिकागो सम्मेलन..जब दुनिया..स्वामी जी के सामने भारत को सिर झुकाकर किया सम्मान

BHASKAR MISHRA

बिलासपुर— पूर्व मंत्री और नगर विधायक अमर अग्रवाल ने राष्ट्रीय युवा दिवस  की बधाई दी है। इस दौरान उन्होने महान दार्शनिक स्वामी विवेकानन्द के कर्तव्यपथ को याद किया। उन्होने बताया कि स्वामी विवेकानन्द ने दुनिया में ना केवल देश का मान सम्मान और स्वाभिमान को स्थापित किया। बल्कि अपने जीवन को भारत भारतीय और भारतीयता के लिए अर्पित किया है।

पूर्व मंत्री और नगर विधायक अमर अग्रवाल ने स्वामी विवेकानंद की जयंती की प्रदेश वासियों को बधाई दी है। उन्होने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी देश दुनिया के महान दार्शनिक स्वामी विवेकानन्द की जयंति 12 जनवरी को धूम धाम से राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।  अमर ने कहा हमें गर्व है कि स्वामी विवेकानंद का नाता हमारे प्यारे राज्य छत्तीसगढ़ से भी है।

स्वामी जी ने अपना कुछ समय रायपुर को भी दिया है। विवेकानंद को देश दुनिया में अध्यात्म और भारतीय दर्शन को स्थापित करने का श्रेय है। उन्होने हमेशा अपने मन वचन और कर्म से मानव समाज को सर्वश्रेष्ठ बताय है। उन्होने देश को एक कड़ी में बांधने का भी काम किया है।

अमर ने अपने बधाई संदेश में कहा कि युग प्रवर्तक स्वामी विवेकानंद ने भारत की ज्ञान, संस्कृति और दर्शन से दुनिया को चमत्कृत किया है। दुनिया के कोने-कोने में भारतीय दर्शन को स्थापित कर बड़े बड़े विद्वानों को नतमस्तक होने को मजबूत किया है। अग्रवाल ने भला हम 1892 में शिकागों में स्वामी जी के भाषण को कैसे भूल सकते हैं। आज भी स्वामी जी के भाषण को सुनकर सीना चौ़ड़ा और माथा गौरव से तन जाता है।

अमर बताया कि महान दार्शनिक स्वामी विवेकानन्द का विश्व को दिये योगदान को याद कर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1984 को ‘अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष’ घोषित किया था।  इसके बाद भारत सरकार हर साल 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का निर्णय लिया ।

स्वामी जी की ओजस्वी विचारों से युवाओ को हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होने कहा था कि “उठो, जागो और तब तक भागो, जब तक लक्ष्य की पूर्ति न हो जाए। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 की थीम ‘इट्स ऑल इन द माइंड’, मतलब सब कुछ आपके दिमाग में है। सरल शब्दों में कहा जाए तो अगर किसी से कुछ करने का ठान लिया है , तो उसे पूरा करने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

अमर अग्रवाल ने अपने संदेश में बताया कि छत्तीसगढ़ में युवाओं के संकल्प और सहभागिता से कांग्रेस के कुशासन से मुक्ति मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय के कुशल नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार का गठन हुआ। अब हम सब मिलकर स्वामी विवेकानन्द के मूल्यों को केन्द्र में रखकर प्रदेश के जीवन मूल्य को निरन्तर ऊंचाई की दिशा देंगे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close