एक विधायक … जिसने अपने माता- पिता को पेड़- पौधों से बात करते सुना .. और आज भी पौधे लगाकर करता है धरती माँ का श्रृंगार

जशपुरनगर । संसदीय सचिव एवं विधायक यू डी मिंज ने सपरिवार कुनकुरी के मयाली स्थित नेचर कैम्प एवं रिसोर्ट में पौधारोपण किया। उन्होंने जो पौधे रोपे उसे अपने परिजनों का नाम भी दिया।पौधारोपण के कार्यक्रम में उनकी धर्मपत्नी डॉक्टर श्रीमती इंदुबाला मिंज, सहित पारिवारिक सदस्य उपस्थित थे ।इस अवसर पर सभी ने पौधारोपण किया।कल उन्होंने अपने छोटे भाई स्व अनंतदान मिंज (सोनू) की स्मृति में पौधारोपण किया था ।
संसदीय सचिव एवं विधायक यू डी मिंज मार्गदर्शन में मयाली रिसोर्ट में अब तक सैकड़ों फल एवं फूलों वाले पौधे लगाए जा चुके हैं।आज से दो साल पूर्व उनके छोटे भाई अनंतदान मिंज (सोनू) का आकस्मिक निधन हो गया था उनकी बरसी मनाने सारा परिवार पैतृक गाँव जोकरी के आश्रय में एकत्र हुए थे ।

माता पिता से मिले हैं वृक्षारोपण के संस्कार:-यूडी मिंज

विधानसभा चुनाव की तैयारी में सन 2008 से लगे यू डी मिंज का पर्यावरण से प्रेम कोई नया नही है उनके माता पिता द्वारा बनाये गए फार्म हाउस आश्रय में दो पुश्तों द्वारा अनेक उन्नत किस्म के फलदार, फूलदार, एवं छायादार वृक्ष लहलहा रहे हैं ।यू डी मिंज कहते हैं मेरे पिता और मेरी माता न्यायधीश होते हुए किसान भी थे जब भी उन्हें अवकाश मिलता वे आश्रय तथा जशपुर वाले घर मे अपना समय बिताते उन दोनों जगहों को संवारते हम बच्चे बचपन से उन्हें पेड़ पौधौं से बातें करते देखते रहे हैं इसलिए वनों से हमारा प्रेम सहज ही है ।यहां पेड़ों को देख हमे हमारे माता पिता पर गर्व होता है कि वे उच्च पदों पर आसीन रहते हुए भी धरती माँ के प्रेम में डूबे रहे जीवन के अंतिम समय मे भी उन्होंने धरती माँ का श्रृंगार करना नही छोड़ा जब भी उनकी याद आती है हम यहां (आश्रय एवं जशपुर वाले घर) आ जाते हैं। हमें वे हर जगह महसूस होते हैं..। आशा करते हैं आप सभी भी धरती माँ पर कुल्हाड़ी चलाने से परहेज करते हुए उनका श्रृंगार करेंगे धरती माँ को हरा भरा रखने अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे ।

एक लाख से अधिक पौधे कुनकुरी विधानसभा में लग चुके

पर्यटक एवं प्रकृति प्रेमियों जो जशपुर की तुलना शिमला एवं स्कॉटलैंड से करते हैं उनके लिए हरा भरा बनाने के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम शुरू है जिसके तहत जिला स्तरीय पौधारोपण का कार्यक्रम शुरू किया है जहां समाजसेवी संस्था, एनजीओ, सरकारी कार्यक्रमों, गैर सरकारी कार्यक्रमों तथा पारिवारिक कार्यक्रमों में लोगों से पौधरोपण करने प्रिंट , सोशल, पोर्टल, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सहयोग से अपील किया गया था ।आज उसके सुखद परिणाम आ रहे हैं जिलेभर में इस बारिश के मौसम में लाखों की संख्या में पौधारोपण विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये किया जा चुका है एवं उनकी देखरेख की जा रही है !!
संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि कुनकुरी विधानसभा में ही अब तक एक लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं जिनकी देखभाल ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्व सहायता समूह , एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों के अलावा प्रशासनिक स्तर पर कार्य पर रखे गए मजदूरों द्वारा की जा रही है ।हमारी सरकार के मुखिया श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में हमने साल दर साल पौधरोपण का यह कार्यक्रम को जिले तथा प्रदेशभर में आयोजित करना है!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *