इंडिया वाल

Juice: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर पर ब्रेक लगा देगा यह जूस

अगर आपका ब्लड प्रेशर या कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है तो आपको दो बातों पर खास ध्यान देना चाहिए. पहला आपको रोज कम से कम 45 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए और दूसरे डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आपको ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती हैं. अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये फल फ्लेवोनोइड्स, एंथोसायनिन, प्यूनिकिक एसिड, एलागिटैनिन्स, एल्कलॉइड्स, फ्रुक्टोज, सुक्रोज, ग्लूकोज, सरल कार्बनिक अम्ल और अन्य घटकों से भरपूर होता है और इसमें एंटीथेरोजेनिक, एंटीहाइपरटेन्सिव और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इतने सारे गुणों के कारण ही ये एक शक्तिशाली दवा की तरह काम करता है. नेचर डॉट कॉम में प्रकाशित हार्वर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अनार का रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और दिल से जुड़े रोगों का जोखिम आसानी से कम किया जा सकता है. 

एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर से लड़ने वाले गुण
क्लीवलैंड क्लिनिक की डाइटीशियन जूलिया जम्पानो  का भी मानना है कि अनार में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं और डीएनए को डैमेज होने से बचाते हैं. इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर
हार्वर्ड की रिपोर्ट बताती है कि अध्ययनों से पता चलता है कि अनार का रस हानिकारक एलडीएल यानी गंदे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.अनार की फाइबर सामग्री पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करती है. आपको इसका रस पीने के बजाय पूरा फल खाना चाहिए. आधा कप अनार के दानों में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर और 12 ग्राम शुगर होती है.

हरफनमौला क्रिकेटर युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी संस्‍करणों से संन्‍यास लेने की घोषणा की

प्रोस्टेट की समस्या से बचाव
अनार के रस को प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों में प्रोस्टेट.स्पेसिफिक एंटीजन लेवल को स्थिर करता है. अनार के रस में मौजूद घटक कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को बढ़ावा देने वाले रासायनिक तत्वों को कमजोर करके उनकी गति को रोकने में मदद कर सकते हैं.

दिल भी रहेगा हेल्दी
अनार के लाल दानों में मौजूद एलाजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट यौगिक हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. इतना है नहीं यह धमनी की दीवारों पर जमा फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य गंदे पदार्थों को हटा सकते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को बंद करते हैं. एक दिन में एक कप अनार का रस पीने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS