मोबाइल नेट भत्ता मिलने तक ऑनलाइन कोई काम नहीं करेंगे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता / सहायिका, बैठक मे लिए गए कई और निर्णय

बिलासपुर । छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता सहायिका संघ के महासमिति की एक वर्चुवल बैठक रविवार को संघ के प्रान्ताध्यक्ष सरिता पाठक रायपुर की अध्यक्षता और संघ के प्रान्तीय संरक्षक पी.आर.कौशिक की विशेष आतिथ्य मे आयोजित किया गया  ।   कोविड और बारिस के कारण यह वर्चुवल बैठक मोबाईल से प्रथम बैठक थी । उसके बाद भी सभी जिले स सेक्टर प्रभारी परियोजना, जिला अध्यक्ष और प्रान्तीय पदाधिकारियो में काफी उत्साह देखा गया और लगभग 106 पदाधिकारयो ने बैठक मे भाग लिया बैठक मे निर्धारित ऐजण्डा वार चर्चा कर आवश्यक निर्णय लिया गया।  

बैठक में निर्णय लिया गया कि संघ के  पंजीयन दिनांक 22 सितम्बर को स्थापना दिवस के रूप मे सभी परियोजना मे निर्धारित कार्यक्रम किया जावेगा और इसी दिन से मांगो के पूर्ति हेतु संघर्ष का शंखनाद किया जाएगा विभिन्न स्तर के कार्यक्रम धरना रैली आमसभा हस्ताक्षर अभियान और आवश्यकता पड़ने पर अनिश्चित कालिन हड़ताल के लिये भी तैय्यारी करने का निर्णय लिया गया।    संघ को मजबूत करने के लिये संघर्ष के साथ ही साथ पूर्व मे लिये गये निर्णय जो कि कोविड के कारण रूका था ,उसे पुनः गंभीरता  से लेते हुये सदस्यता के आधार पर जिलो का चुनाव जहां नही हुआ है , वहां चुनाव कराने का निर्णय लिया गया । इसे सितम्बर माह तक पूरा करना है । उसके बाद प्रान्त का चुनाव होगा।      

बैठक में सभी शाखा परियोजना और जिला शाखा को संघ के नाम से खाता खोलने के कार्य को सितम्बर तक पूरा कर लेने का निर्णय लिया गया।  पोषण एप डाऊन लोड के संबंध मे उच्च न्यायालय से पारित आदेश और उस संबंध मे संचालनालय से जारी आदेश के संबंध मे जानकारी दी गई । उसमे मोबाइल .नेट चार्ज आवश्यक भत्ता जब तक नही मिलता है तब तक इस कार्य को और इसके अतिरिक्त वजन त्यौहार की मोबाइल मे एन्ट्री या कोई भी कार्य मोबाइल से नही करने का निर्णय लिया गया।      कई कार्य सुपरवाईजरों की होता है, जिसे उनको ही करना होता है । लेकिन दबाव बनाकर कार्यकर्त्ता सहायिकाओ से कराया जाता है – जैसे अभी वजन त्योहार की जानकारी को एन्ट्री करने का …….। लेकिन अधिकांश जगह दबाव बनाकर कार्यकर्त्ताओ से कराया गया और इस कार्य के लिये कुछ जगह पैसो की भी मांग की गई । कुछ जगह विरोध करने पर यह कार्य स्वयं सुपर वाइज़र ने किया । ।   रायपुर के जानकारी के अनुसार यह कार्य बाहर से कराकर ब्यय राशि का बिल आफिस मे प्रस्तुत किया गया।  इसलिये जब तक मोबाईल .नेट और भत्ता की ब्यवस्था शासन द्वारा नहीं की जाती है तब तक कोई भी कार्य मोबाईल से नही करने का निर्णय लिया गया।    

संचालनालय स्तर पर विगत दिनो दो बैठक हुई क्रमशः प्रदेश स्तरीय  समस्या निवारण और सुझाव हेतु  22 ज़ून ,जिसमे संघ की ओर से प्रान्ताध्यक्ष सरिता पाठक और मुख्यालय प्रान्तीय सचिव सुमन यादव तथा दिनांक 17 ज़ुलाई को बीमा के लाभ हेतु बैठक हुई । जिसमे प्रान्ताध्यक्ष सरिता पाठक उपस्थित होकर आवश्यक सुझाव दिये । जिसकी जानकारी बैठक मे दी गई।   संघ मे पूर्व पदाधिकारियो द्वारा जो अभी तक नये चुने अध्यक्षो को अपने कार्यकाल के आय ब्यय और आवश्यक प्रभार तत्काल देने का निर्णय पारित किया गया और ऐसा ना करने पर और संघ विरोधी कार्य करनेवाले के ऊपर संगठनात्मक आवश्यक कार्यवाही की जाने का निर्णय लिया गया।     संगठनात्मक अन्य मुद्दो पर आवश्यक चर्चा कर निर्णय लिया गया।    

संघ की प्रान्तीय बैठक 22अगस्त को रायपुर मे रखने का निर्णय लिया गया । जिसमे उक्त एजेण्डा का पालन प्रतिवेदन सभी शाखाओं से लिया जायेगा । साथ ही मांग पत्र और 22सितम्बर से होने वाले संघर्ष और विभिन्न आयोजनो के लिये प्रभावी कार्ययोजना लिखित मे तैय्यार करके लायेंंगे।     उक्त बैठक मे प्रान्ताध्यक्ष सरिता पाठक प्,रान्तीय संयोजक देवेन्द्र पटेल , प्रान्तीय संरक्षक पी आर कौशिक, प्रान्तीय कोषाध्यक्ष सुनीता सिंह प्रान्तीय पदाधिकारियों सहित अधिकांश जिलाध्यक्ष परियोजना अध्यक्ष सेक्टर प्रभारी भारी संख्या मे उपस्थित रहे। बैठक का संचालन सुचिता शर्मा तखतपुर परियोजना द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *