पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा पर CM की बड़ी घोषणा, लागू होगी नई पॉलिसी, मिलेगा लाभ

भोपाल।मध्यप्रदेश में MPPEB पुलिस भर्ती परीक्षा (MP police constable recruitment exam) को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने बड़ी घोषणा की है। दरअसल सोमवार को विधानसभा में सीएम शिवराज ने कहा कि राज्य में आने वाले समय में बम्पर स्तर पर पुलिस विभाग में भर्तियां होगी। जिसके लिए 50% अंक शारीरिक दक्षता (PET) के लिए मापें जाएंगे। सीएम शिवराज ने घोषणा की है कि विभाग में व्यापक तौर पर पुलिस भर्ती आयोजित की जाएगी। इसके लिए फिजिकल टेस्ट भी की जाएगी और 50% अंक फिजिकल टेस्ट के दिए जाएंगे।

घोषणा के बाद पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में 50-50 फार्मूला अपनाया जाएगा। यानी कि भर्ती परीक्षा में 50% अंक परीक्षा के क्योंकि 50% अंक फिजिकल के शामिल किए जाएंगे। वही इन दोनों के 50-50 के फार्मूले को अपनाकर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। दरअसल पुलिस आरक्षक में 50-50 फॉर्मूला के बाद अब परीक्षा में दूसरे चरण को समाप्त कर दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश में शारीरिक दक्षता के आधार पर ही पुलिस आरक्षक की भर्ती होती थी। हालांकि बाद में इसकी पॉलिसी को बदल दिया गया और आरक्षक भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले पात्रता परीक्षा और उसके बाद शारीरिक दक्षता के आधार पर रिजल्ट तैयार किए जाने लगे। पुलिस आरक्षक भर्ती में 50 अंकों की पॉलिसी से पहले परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती थी। वहीं मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद सभी उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।

इससे पहले परीक्षा के पहले चरण में कम अंक लाने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट का मौका नहीं दिया जाता था।वही सीएम की घोषणा के बावजूद पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में दूसरे चरण स्वतः समाप्त हो जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। सीएम शिवराज का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों को इससे बड़ा लाभ होगा।

वैसे भी भर्ती परीक्षा में फेल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से सक्षम होने के बावजूद मौका नहीं मिल पाता था। इस नियम के तहत भर्ती परीक्षा में फेल हो जाने के बाद भी अब शारीरिक रूप से सक्षम उम्मीदवार भी पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने की पात्रता बनाए रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *