वार्षिक परीक्षा तैयारी-DEO ने बैठक लेकर प्राचार्याें को दिए निर्देश

बिलासपुर/जिले में समग्र शिक्षा के अंतर्गत 9वीं से 12वीं तक छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष कोचिंग दी जाएगी। विशेष कोचिंग देने के लिए जिला स्तर पर विषय विशेषज्ञ अध्यापकों का चयन कर समिति बनाई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री डी.के. कौशिक ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए एण्ड लाईन तथा बेस लाईन टेस्ट, परीक्षा पूर्व लेखन की तैयारी, पढ़ई तुंहर द्वार, यू ट्यूब चैनल के माध्यम से अध्यापन आदि के संबंध में प्राचार्याें को विस्तृत जानकारी दी गई.

जिला शिक्षा अधिकारी श्री कौशिक ने बताया कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत 9वीं से 12वीं के बच्चों का 23 से 28 फरवरी तक एण्ड लाईन और बेस लाईन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। ये टेस्ट पूरी तरह प्री बोर्ड की तर्ज पर होगा। श्री कौशिक ने बताया कि 2 एवं 3 मार्च से बच्चों के बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ होंगे।श्री कौशिक ने बताया कि बच्चों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, लेखा, अर्थशास्त्र जैसे कठिन विषयों के प्रति आसान समझ विकसित करने के लिए 77 सदस्यीय पी.एल.सी का गठन किया गया है।

इन पी.एल.सी. के सदस्यों के द्वारा बच्चों को परीक्षा की बेहतर तैयारी करवाने पढ़ई तुहंर द्वार के माध्यम से एवं यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाईन कक्षाएं संचालित की जाएगी। ये कक्षाएं सुबह 7 से 8.30 बजे तक तथा शाम को 5.30 बजे से 8 बजे तक संचालित होगी।सहायक परियोजना अधिकारी डॉ. अनिल तिवारी ने बताया कि कक्षा संचालन के संबंध में प्रत्येक दिन लिंक जनरेट कर प्राचार्याें को भेजा जाता है और प्राचार्य इस लिंक को सभी बच्चों को शेयर करते है ताकि सभी बच्चे क्लास अटेंड कर सके। डॉ. तिवारी ने बताया कि जो बच्चे ऑनलाईन क्लास अटेंड नहीं कर पाते, वे रेमेडियल यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी क्लास अटेंड कर सकते है। डॉ.तिवारी ने बताया कि मोबाईल एवं टेलीफोन के माध्यम से बच्चों के विषय से संबंधित शंकाओं का समाधान किया जा रहा है। इसके लिए सभी बच्चों को पी.एल.सी. सदस्यों के नंबर दिए गए है।

पी.एल.सी. के सदस्य पढ़ई तुंहर द्वार पोर्टल के माध्यम से बच्चों को ऑनलाईन पढ़ाने के साथ-साथ बच्चों का लेखन अभ्यास भी कराएंगे। पी.एल.सी. के विषय विशेषज्ञ अध्यापक विषय से जु़ड़े छोटे छोटे वीडियो बनाकर शिक्षा विभाग बिलासपुर के यू ट्यूब चैनल पर भी अपलोड करेंगे।जिला शिक्षा अधिकारी श्री कौशिक ने बच्चों एवं पालकों से विशेष कोचिंग में शत् प्रतिशत सहभागिता की अपील की ताकि बोर्ड परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *