मुंगेली पुलिस की तारीफ..ig ने कहा..अनावश्यक देरी करने वाले..जांचकर्ताओं पर कार्रवाई भी करें

बिलासपुर—पुलिस महानिरीक्षक ने रेंज स्थित मुंगेली और जिला जीपीएम के सभी थाना, चौकियों में लंबित मर्ग प्रकरणों की समीक्षा किया। आईजी ने इस दौरान सभी पुलिस कप्तानों को प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने को कहा। साथ ही आईजी ने इस दौरान मुंगेली पुलिस कार्रवाई की जमकर तारीफ की। मर्ग प्रकरणों को अनावश्यक लंबित रखने वाले जांचकर्ता अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
                    पुलिस महानिरीक्षक रतन लाल डांगी ने रेंज के जिलों में लंबित मर्ग प्रकरणों की समीक्षा के क्रम में गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और जिला मुंगेली के लंबित मर्ग प्रकरणों की समीक्षा वचुअर्ल बैठक किया। आईजी ने समीक्षा बैठक के दौरान ढाई माह के भीतर जिला मुंगेली में लम्बित प्रकरणों की त्वरित कार्रवाई को लेकर संतोष जाहिर किया। आईजी ने बताया किजिले में लंबित 197 मर्ग प्रकरणों में से 100 मर्ग प्रकरणों का तत्परतापूर्वक विधिसम्मत निराकरण किया गया। इसके लिए पुलिस कप्तान को विशेष बधाई।
               आईजी ने जिले के थाना, चौकियों में लंबित मर्ग प्रकरणों की समीक्षा किया। संबंधित पर्यवेक्षणकर्ता राजपत्रित अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए सभी लंबित मर्ग प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए समीक्षा करने को भी कहा।
                            पुलिस अधीक्षक गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और पुलिस अधीक्षक मुंगेली को निर्देश   किया कि मर्ग के प्रकरणों में त्रुटियों के संबंध में त्रुटिकर्ता पर्यवेक्षकर्ता,अधिकारी , थाना प्रभारियों और जांचकर्ता अधिकारियों का स्पष्टीकरण लिया जाए। सभी अविलंब अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाए।
                                             आईजी ने वर्युअल बैठक के दौरान कहा कि समीक्षा के दौरान पाया गया कि कई प्रकरण में पोस्टमार्टम रिपोर्ट, विसरा रिपोर्ट, हस्तलिपि विशेषज्ञ की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुआ है। मर्ग प्रकरणों को अनावश्यक लंबित रखा गया है। संबंधित रिपोर्ट का जल्द से जल्द निराकरण किया जाए। अधिकारियों को रतनलाल डांगी ने कहा कि ऐसे मर्ग प्रकरण जिनमें समय पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने में परेशानी हो रही हो। ऐसे प्रकरणों को कलेक्टर की समय-सीमा बैठक आवश्यक रूप से रखें। जिससे आगामी कार्यवाही को अ्ंजाम तक पहुंचाया जा सके। 
           बैठक में जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही से पुलिस अधीक्षक इंदिरा कल्याण एलेसेला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा, अशोक वाडेगांवकर,  मुंगेली से पुलिस कप्तान चंद्रमोहन सिंह,माधुरी धिरही,साधना सिंह, एस.आर.धृतलहरे,नरेंद्र बहादुर सिंह समेत रेंज कार्यालय बिलासपुर में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपमाला कश्यप उपस्थित रहीं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *