Asia Cup 2018:आज भारत बनाम पाकिस्तान,इन 5 कारणों से पाक पर भारत का पलड़ा भारी

India Vs Pakistan, Asia Cup 2018, Dubai, India, Bcci,नईदिल्ली।एशिया कप में आज सुपर 4 के तीसरे मुकाबले में भारत-पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी. जहां एशिया कप के पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था वहीं पाकिस्तान में पलटवार कर हार का बदला लेना चाहेगा. दोनों टीमें सुपर-4 के अपने दूसरे मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी.भारत ने अपने पिछले मैच में बांग्लादेश पर जीत दर्ज की थी वहीं पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज की. पाकिस्तान ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए अच्छा-खासा संघर्ष करना पड़ा. अनुभवी शोएब मलिक ने अंत तक खड़े होकर पाकिस्तान को शर्मानाक हार से बचाया.

इस मुकाबले में भारतीय खेमे से जुड़ी पांच अहम बातों पर नजर:

सलामी जोड़ी की साझेदारी

भारत की सलामी जोड़ी शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक टूर्नामेंट में सुपरहिट साबित हुई है. इस जोड़ी ने पिछले तीन मैचों में अब तक 45, 86 और 61 रन की ओपनिंग साझेदारी की, लेकिन पाकिस्तान की ओर से अभी तक पहले विकेट के लिए इस तरह की साझेदारी नहीं हुई है.

भारतीय स्पिनर्स का बढ़िया प्रदर्शन
जहां एक ओर भारतीय स्पिनर्स रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और केदार जाधव ने मिलकर 13 विकेट झटके हैं वहीं पाकिस्तान के स्पिनर्स शादाब खान और मोहम्मद नवाज असरदार साबित नहीं हुए हैं. पाकिस्तानी स्पिनर्स की जोड़ी ने अब तक सिर्फ 6 विकेट झटके हैं.

पहले 10 ओवर में विकेट
भारतीय गेंदबाजों ने पहले 10 ओवर में पाकिस्तान के खिलाफ 2 और बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट चटकाए हैं. जसप्रीत बुमराह (6 विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (5 विकेट) ने नई बॉल से किफायती बॉलिंग की है. जबकि पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अब तक पहले 10 ओवर में सिर्फ तीन विकेट ही ले सके हैं.

भारतीय फील्डिंग में चुस्ती
एशिया कप में अब तक भारतीय फील्डिंग शानदार रही है, शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ रिकॉर्ड चार कैच पकड़े थे. भारतीय फील्डर्स ने अब तक 13 कैच पकड़े हैं, जबकि पाकिस्तानी फील्डर्स ने सिर्फ 6 कैच पकड़े हैं.

मोहम्मद आमिर का आउट ऑफ फार्म हो जाना
पाकिस्तान के लेफ्ट आर्म पेसर मोहम्मद आमिर की जगह आए 18 साल के लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन अफरीदी ने करियर के पहले मैच में किफायती बोलिंग कर दो बांग्लादेशी विकेट चटकाए. यह सुनकर भारतीय खिलाड़ियों के कान जरूर खड़े हो गए होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *