20 फ़ीसदी विधायकों के टिकट कटे

दिल्ली।बीजेपी ने शनिवार को उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 107 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की। बीजेपी ने इस बार करीब 20 फीसदी मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है। इस बार के चुनाव में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथु सीट से ताल ठोकेंगे।भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए केंद्रीय धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 107 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। 63 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट दिया गया है। 21 नए प्रत्याशी उतारे गए हैं जिसमें युवा, महिला और समाज में अच्छा काम करने वाले लोगों को शामिल किया गया है।

भाजपा ने पहले चरण के चुनाव के लिए 58 सीटों में से 57 सीटों के लिए उम्मीदवार की घोषणा की है। सिर्फ अलीगढ़ सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। वहीं दूसरे चरण के लिए 55 में से 48 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। जिन सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है उनमें मोरादाबाद जिले की ठाकुरद्वारा, रामपुर जिले की सुआर, बरेली जिले की बहेरी और भोजीपुरा, शाहजहांपुर जिले की जलालाबाद, तिहार और ददरौल शामिल है। 

भाजपा ने दो चरणों के लिए करीब 44 ओबीसी, 20 ठाकुर, 19 एससी, 9 बनिया, 11 ब्राह्मण और 4 पंजाबी उम्मीदवार उतारे हैं।

दो चरणों में भाजपा ने उतारे 10 महिला उम्मीदवार

भाजपा ने पहले चरण में छह महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है जिसमें उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य का नाम भी शामिल है। बेबी रानी मौर्य को आगरा ग्रामीण सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं दिवंगत सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को कैराना से उम्मीदवार बनाया गया है। कैराना उनके पिता की पारंपरिक सीट रही है। दूसरे चरण में भी चार महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

इन विधायकों का कटा टिकट

भाजपा ने जिन जिन विधायकों के टिकट काटे हैं उनमें सिवालखास के जितेंद्र पाल सिंह, मेरठ कैंट के सत्य प्रकाश अग्रवाल, गढ़मुक्तेस्वर के कमल सिंह, सिकंदराबाद के बिमला सिंह सोलंकी, डिबोई की अनिता लोधी, खुर्जा के वीरेंद्र सिंह, बरौली के दलवीर सिंह, गोवर्धन के कारिन्दा सिंह, आगरा ग्रामीण से हेमलता दिवाकर, फतेहपुर से चौधरी उदयभान खेरगढ़ के महेश गोयल, फतेहाबाद के जितेंद्र वर्मा का नाम शामिल है। ये सभी सीट प्रथम चरण के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *