ब्रेकिंग-जानिए कब होंगे UP समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव,EC ने किया तारीखों का ऐलान,देखे शैड्यूल

Assembly Elections 2022:कोरोना महामारी के बीच 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया गया है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा करते हुए चुनाव संबंधित कार्यक्रम की जानकारी साझा की. चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही सभी चुनावी राज्यों में आचार संहिता भी लागू हो गई है. उत्तर प्रदेश में 403 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होंगे. उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए 1 चरण में चुनाव होंगे. पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर 1 चरण में मतदान होगा. गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए भी 1 चरण में ही वोटिंग होगी. मणिपुर में 60 सीटों पर 2 चरण में चुनाव संपन्न होंगे.

यूपी में 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहीं मणिपुर में दो, गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में सिर्फ एक ही चरण में मतदान होगा. यूपी में पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा. इसके अलावा 14 फरवरी को यूपी के साथ ही पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में वोटिंग होगी. इन तीन राज्यों में एक ही चरण में वोटिंग होगी. मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग होगी.

15 जनवरी तक रैली और रोड शो पर रोक

चुनावों का एलान करते हुए चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक नुक्कड़ सभाओं, रैली, रोड शो पर रोक रहेगी. घर-घर प्रचार में भी 5 लोग ही शामिल होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ज्यादातर राज्यों में वैक्सीनेशन की स्थिति बेहतर है. गोवा में 95 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है. उत्तराखंड में 90 फीसदी लोगों को पहली वैक्सीन लग चुकी है. सभी एजेंसियों को अलर्ट पर किया गया है. सुविधा एप के जरिए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते है.चुनाव आयुक्त ने कहा कि 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे. कुल 18.30 करोड़ मतदाता पांच राज्यों में वोट डालेंगे. पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. 80 + पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सर्विस मतदाता को​ मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में शामिल होंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं.

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान

चुनाव आयोग की ओर से पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान ऐसे समय पर किया गया है, जब देश में कोरोना अपना प्रचंड रूप दिखा रहा है. हालांकि चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों और वोटिंग के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन के भी निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश में जहां 403 सीटों पर मतदान होगा. पंजाब में 117 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटें हैं. मणिपुर में 60 तो गोवा में 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 

यूपी में किसकी बनेगी सरकार?

उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और यकीनन राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण है. राज्य में कई जातियां हैं और यहां 20 करोड़ से अधिक की आबादी है. किसी भी दल को सत्ता दिलाने में ओबीसी की अहम भूमिका मानी जाती है. यहां लोकसभा की 80 सीटें हैं और विधानसभा की 403 सीटें जो देश की राजनीति की दिशा तय करने के लिए अहम माने जाते हैं. यूपी में बीजेपी की अगुवाई में एनडीए 325 सीटें जीतकर सत्ता में आया था और योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद की शपथ ली थी. यूपी विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 में खत्म हो रहा है, जबकि अन्य चार राज्यों की विधानसभाओं का समय मार्च 2022 में अलग-अलग डेट पर समाप्त हो रहा है.

गोवा में लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच उतनी ही है जितनी कि AAP और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच नए विपक्षी विकल्प के रूप में उभरने के लिए है. उत्तराखंड में एक साल में दो मुख्यमंत्री बदलने के बाद मौजूदा बीजेपी की सरकार के लिए सत्ता में वापसी बड़ी चुनौती है. मणिपुर में, कांग्रेस एक ऐसे राज्य में बीजेपी से सत्ता हथियाने की कोशिश करेगी, जहां वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. 

चुनावी राज्यों में फिलहाल पार्टियों की स्थिति (2017)

यूपी में कुल सीट- 403
 
BJP-  325
SP-  47
BSP- 19
Cong-  7
Others- 5

पंजाब में कुल सीट-117
 
Cong- 77
AAP- 20
SAD- 15
BJP- 03
Others- 2

उत्तराखंड में कुल सीट-70

BJP- 57
Cong- 11
Others- 2

मणिपुर कुल सीट- 60

साल 2017 के चुनाव में बीजेपी को यहां सिर्फ 21 सीटें ही हासिल हुई थीं, इसी के चलते 60 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बहुमत का सहारा लेना पड़ा. सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली कांग्रेस को 28 सीटें जीतने के बाद भी राज्य की सत्ता से बेदखल होना पड़ा.

गोवा कुल सीट-40

फिलहाल गोवा में बीजेपी की सरकार है. उसके पास अपने 25 विधायक हैं और एक निर्दलीय का समर्थन है. 2017 के चुनाव में कांग्रेस 15 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन वो सरकार नहीं बना सकी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *