TOP NEWS

Paper Leak Case: पेपर लीक मामले पर विधानसभा में Education Minister ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

Paper Leak Case: Rajasthan में भर्ती परीक्षाओं के पर्चे लीक मामले(Paper Leak Case) को लेकर मंगलवार को विधानसभा से लेकर सड़क तक हंगामा हुआ. हंगामे के कारण विधानसभा की कार्यवाही स्थगित तक करनी पड़ी. पेपर लीक मामले(Paper Leak Case) पर प्रतिपक्ष के विधायकों के सवालों के जवाब में शिक्षामंत्री(Education Minister) डॉ.बी.डी.कल्ला ने कहा कि  प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक नकल(Paper Leak Case) और अवांछित गतिविधियों को रोकने के लिए सुधारात्मक सुझाव देने के लिए राज्य सरकार ने दो समितियों का गठन किया. आरपीएससी(RPSC) के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमावत की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई. रिटायर्ड जस्टिस विजय कुमार व्यास की अध्यक्षता में भी विगत 30 जनवरी 2022 को उच्च स्तरीय समिति बनी. जिसके बाद Rajasthan अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए सरकार ने कई ठोस कदम उठाए. रीट परीक्षा का सरकार ने सफलतापूर्वक आयोजन किया.

Paper Leak Case-जिला स्तरीय परीक्षा समिति का गठन किया गया. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया. जिसमें REETकी पात्रता को भी स्थाई रूप से करना, जिससे हर बार परीक्षार्थियों की संख्या नहीं बढ़े. जिला कोषागार में परीक्षा के पेपर रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया. परीक्षा आयोजन में मानवीय संलग्नता कम की गई. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए. इसका लाइव लिंक अभय कमांड सेंटर पर दिया गया. पर्चे ले जाने वाले गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाए गए.

Paper Leak Case-बी.डी.कल्ला(Education Minister) ने कहा कि 9 सितंबर 2022 को आरपीएससी, जिला कलेक्टर, सभी एडीएम को निर्देशित किया गया. प्रश्न पत्र तैयार करने में विशेषज्ञों की सेवाएं लगातार बदल बदल कर ली गई. परीक्षा कार्य में बाहरी लोगों को नहीं लगाये गये. कोषागार में लॉग बुक मेंटेन को लेकर ठोस कदम उठाये गए. कोषागार में मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अनुमति को भी रोका गया.

स्कूल में शिक्षकों की कमी ,जिला पंचायत सदस्य ने शिक्षा मंत्री से मिलकर लगाई गुहार

बी.डी कल्ला (Education Minister) प्रतिपक्ष के विधायकों के सवाल पर बोले कि साल 2013 और 18 के बीच में आर एस प्रारंभिक परीक्षा, एलडीसी भर्ती परीक्षा 2013, राजस्व लेखाकार परीक्षा 2014, जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2018 के पेपर लीक हुए थे. पुणे में सेना भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ. उसके बाद पूरे देश में परीक्षा रद्द की गई. इसके अलावा उड़ीसा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, झारखंड में भी अलग–अलग भर्ती परीक्षाओं के पर्चे लीक हुए.

बीडी कल्ला (Education Minister) बोले – खनन माफिया, बजरी माफिया, शराब माफिया की तरह नकल माफिया भी पनप गया है. इस पर पक्ष–विपक्ष को मिलकर काम करने की जरूरत है. बीड़ी कल्ला बोले – इसको पर्सनलाइज नहीं करना चाहिए. पर्चा लीक करने वालों की एक करोड़ 12 लाख की संपत्ति भी हमने जब्त की है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS