आत्मानंद स्कूल की छात्रा नरगिस के हुनर को मिले पंख,कक्षा सातवीं से सीधे 10वीं की परीक्षा देगी नरगिस,CM ने थपथपाई पीठ

रायपुर/स्वामी आत्मानंद स्कूल बालोद में ग्राम घुमका की छात्रा कु. नरगिस खान अब कक्षा सातवी से सीधे 10वी की पढ़ाई करेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दोपहर भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान बालोद विधानसभा क्षेत्र के ग्राम जगन्नाथपुर पहुंचे, जहां स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बालोद की छात्रा कु. नरगिस ने उनसे फर्राटेदार अंग्रेजी में बातचीत की। छात्रा ने बताया कि अभी वह सिर्फ 12 साल की है और बोर्ड की अनुमति से अब वह सीधे कक्षा दसवीं की परीक्षा देगी। छात्रा के हुनर को देख मुख्यमंत्री ने काफी सराहना की।

छात्रा के पिता फिरोज़ खान और माता नाजमीन बानो ने बताया कि दो भाई बहनों में बड़ी उनकी बेटी नरगिस शुरू से ही पढ़ाई में काफ़ी तेज़ है। जब घर के सारे सदस्य हिन्दी में बातें करते हैं तो वह बेबाक होकर बिना अटके या रुके अंग्रेजी में संवाद करती है। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रायपुर में विशेषज्ञों की टीम ने सीधे कक्षा दसवीं में पढ़ाई की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में नरगिस की इस प्रतिभा को दिशा मिली, जिसकी बदौलत वह बेहतर शिक्षा हासिल करने में कामयाब हुई है।

कु. नरगिस ने बताया कि वह आगे चलकर आईएएस अफसर बनने की ख्वाहिश रखती है और इसके लिए उसने अभी से तैयारी शुरू भी कर दी है। आज के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे ही हुनरमंद विद्यार्थियों को उचित प्लेटफॉर्म देने के उद्देश्य से ही स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना लागू की गई है। कार्यक्रम के अंत में नरगिस और उसके माता-पिता ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि निम्न कक्षा से सीधे उच्चतर कक्षा में जाने वाली नरगिस प्रदेश की पहली छात्रा है। मुख्यमंत्री ने छात्रा को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना भी की। साथ ही उन्होंने छात्रा की उच्च शिक्षा के लिए शासन की ओर से यथासंभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.