100 आटो चालकों से पूछताछ..200 कैमरा को खंगाला गया..कड़ी मशक्कत के बाद 24 घंटे में पकड़ाया शातिर..रायपुर रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार

बिलासपुर—-पत्रकार वार्ता में पुलिस ने बताया कि शिकायत के बाद व्यापार विहार में चोरी के आरोपी को मात्र 24 घंटे के अन्दर रायपुर स्टेशन से धर दबोचा गया है। पत्रकार वार्ता में खुलासा करते हुए एडिश्नल एसपी उमेश कश्यप ने बताया कि पुलिस कप्तान के विशेष मार्गदर्शन और दिशा निर्देश पर मिशन सिक्योर बिलासपुर अभियान के तहत 200 से अधिक कैमरों को खंगाला गया। गिरफ्तार किए गए आरोपी से चोरी हुए 2 लाख 38 हजार नगद बरामद किया गया है।
 
क्या है मामला
             पत्रकार वार्ता में एडिश्नल एसपी उमेश कश्यप ने खुलासा किया कि शिकायत के मात्र 24 घंटे के अन्दर व्यापार विहार में चोरी करने वाले आरोपी को धर दबोचा गया है।  उमेश कश्यप ने पत्रकारों को बताया कि हेमुनगर थाना तोरवा निवासी प्रार्थी समित अग्रवाल ने 16 सितम्बर को थाना व्यापार विहार स्थित अपने दुकान में चोरी होने की शिकायत की। समित ने बताया कि व्यापार विहार में उसकी दुकान देवसर ट्रेडिंग कंपनी जोन 2 में है। 15 सितम्बर की सुबह करीब साढ़े दस बजे दुकान गया। दुकान जाते समय घर से पांच.पांच सौ रूपयो के पूर्व की बिक्री रकम बैंक में जमा करने और चिल्हर वितरण करने के लिए पांच बंडल लेकर आया था।
 
गल्ले से रूपया पार
 
                  सभी रूपयों को दुकान के गल्ले में रखकर दुकानदारी कर रहा था। शाम के समय भूलकर गल्ला खुला छोड़.. गोदाम के पीछे गया। गोदाम में दुकान के मजदुर काम कर रहे थे। इसी बीच कोई किसी ने गल्ले से पांच.पांच सौ रूपये के बंडल को पार कर दिया। 
 
            तारबाहर पुलिस ने शिकायत को गंभीरता  लेते हुए आईपीसी की धारा 379 के तहत अपराध दर्ज किया। मामले को पुलिस कप्तान के संज्ञान में लाया गया। पुलिस कप्तान ने तत्काल पतासाजी का निर्देश देते हुए टीम का गठन किया। थाना प्रभारी निरीक्षक मोहम्मद  कलीम खान की अगुवाई में टीम ने घटना स्थल पहुंचकर वारदात की कड़ी को जोड़ते हुए…आस पास के करीब 200 से अधिक सीसीटीवी फुटेज को खंगाला।
 
कलीम की कुशल अगुवाई
 
               जांच पड़ताल के दौरान मोहम्मद कलीम की टीम ने एक अज्ञात आरोपी को ऑटो रिक्शा में बैठकर रेलवे स्टेशन की तरफ जाते देखा। इसके बाद 100 से अधिक समान कम्पनी और  डिजाइन की ऑटो वाहन को चिन्हित किया गया। उमेश कश्यप ने बताया कि इस दौरान पुलिस टीम को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा।
 
टीम की कड़ी मशक्कत
 
              लेकिन कड़ी मशक्कत के बाद ऑटो को पहचानना गया। फुटेज को दिखाकर आटो चालको से पूछताछ भी की गयी। एक आटो चालक ने बताया कि आरोपी को रेलवे स्टेशन के पहले छोड़ा है। इस दौरान रेलवे स्टेशन के आस पास मुखबीरों को दौड़ाया गया। अन्य थानों को भी फुटेज भेजकर सतर्क किया गया।
 
मुखबीर से मिली सूचना
 
                   इसी बीच पुलिस को मुखबिर से जानकारी मिली कि आरोपी का नाम शेख समीर पिता शेख वजीर उम्र 26 साल  निवासी संजय मार्केट के पास टिकरापारा रायपुर है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम को तत्काल रायुपर के लिए रवाना किया गया। और आरोपी को रायपुर रेलवे स्टेशन में घेराबन्दी कर धर दबोचा गया।
 
रूपए बरामद
 
                 उमेश कश्यप ने बताया कि अरोपी ने पूछताछ के दौरान अपराध करना कबूल किया। चोरी किए रकम में 2 लाख 38 हजार रूपये पुलिस ने बरामद किया। कानूनी कार्रवाई के बाद आरोपी समीर को गिरफ्तार कर न्यायालय के सामने पेश किया गया।
 
             पूरे घटनाक्रम के दौरान निरीक्षक मोहम्मद कलीम खान,उप निरीक्षक मिलन सिंह,उप निरीक्षक सागर पाठक,उपनिरीक्षक मनोज नायक, सहायक उप निरीक्षक. शिव चंद्रा, जितेश सिंह, प्रधान आरक्षक गजेंद्र शर्मा, आरक्षक अतुल सिंह, दीपक उपाध्याय, सोनू पाल, प्रीतम मरावी  सज्जू अली ,निखिल ,पवन बंजारे,संतोष यादव,मुरली भार्गव और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए नागरिकों, ऑटो चालक का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *