Bank Holidays: 14 और 15 जून को इन सभी शहरों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Bank Holidays: अगर आपका कल या फिर परसों यानी 14 और 15 जून को बैंक जाने का प्लान है तो यह खबर आपके काम की है. जून महीने में वैसे तो 12 दिन बैंकों की छुट्टियां हैं, लेकिन 14 और 15 जून को लगातार 2 दिन कई शहरों में बैंक बंद हैं. तो आप भी घर से निकलने से पहले बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें. आरबीआई (RBI) की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. 

किन शहरों में बंद रहेंगे बैंक
14 जून 2022 – पहिली राजा/संत गुरु कबीर की जयंती- ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब में बैंक बंद रहेंगे. 
15 जून 2022 – राजा संक्रांति/वाईएमए दिवस/गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन है, जिसकी वजह से ओडिशा, मिजोरम, जम्मू और कश्मीर में बैंक हॉलिडे रहेगा. 

आगे भी कई दिन रहेगी छुट्टी-
19 जून 2022 : रविवार
22 जून 2022 – खारची पूजा- केवल त्रिपुरा में रहेगा बैंक हॉलिडे
25 जून 2022 : चौथा शनिवार
26 जून 2022 : रविवार
30 जून 2022 – रेमना नी- केवल मिजोरम में रहेगा बैंक हॉलिडे

आरबीआई जारी करता है लिस्ट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंक की छुट्टियों लिस्ट जारी कर देता है. आरबीआई साल की शुरुआत में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है, जिससे कर्मचारियों और ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. बता दें ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से है तो आप अपने शहर की छुट्टियों को चेक कर सकते हैं.

चेक करें ऑफिशियल लिंक
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *