Bank Holidays March 2024: मार्च महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

Shri Mi

Bank Holidays March 2024: फरवरी महीने को ख़त्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं और मार्च महीना शुरू होने वाला है। मार्च महीने को फाइनेंशियल ईयर का आखिरी महीना भी कहा जाता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस महीने में लोग बैंक से जुड़े सभी प्रकार के काम निपटाते हैं। मार्च महीने में आपको बैंक से जुड़ा कोई जरुरी काम पर है तो आप पहले बैंक छुट्टियों का कैलेंडर देख लेना चाहिए।Bank Holidays March 2024

अगले महीने यानी मार्च में देशभर में कम से कम 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इस महीने में श‍िवारात्र‍ि के साथ ही होली का भी त्‍योहार है। राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

हर रविवार को भी बैंकों का अवकाश रहता है। बैंकों की छुट्ट‍ियों का कैलेंडर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी क‍िया जाता है।

Bank Holidays March 2024: 1 मार्च: चपचार कुट (मिजोरम)
> 3 मार्च: रव‍िवार के कारण अवकाश
> 8 मार्च: महाशिवरात्रि (त्रिपुरा, मिजोरम, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, मणिपुर, ईटानगर, राजस्थान, नागालैंड, पश्‍च‍िम बंगाल, नई दिल्ली, गोवा, बिहार, मेघालय को छोड़कर)
> 9 मार्च: महीने का दूसरा शनिवार
> 10 मार्च: रव‍िवार के कारण अवकाश
> 17 मार्च: रव‍िवार के कारण अवकाश
> 22 मार्च: बिहार दिवस (बिहार)
> 23 मार्च: महीने का चौथा शनिवार
> 24 मार्च: रव‍िवार के कारण अवकाश
> 25 मार्च: होली (कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, केरल, नागालैंड, बिहार, श्रीनगर को छोड़कर)

> 26 मार्च: याओसांग दूसरा दिन/होली (ओडिशा, मणिपुर, बिहार)
> 27 मार्च: होली (बिहार)
> 29 मार्च: गुड फ्राइडे (त्रिपुरा, असम, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश को छोड़कर)
> 31 मार्च: रव‍िवार के कारण अवकाश

Bank Holidays March 2024: मार्च में भले ही 14 द‍िन बैंकों की छुट्टी रहेगी, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बैंक की छुट्टी के द‍िन भी ऑनलाइन बैंकिंग के जर‍िये अपना जरूरी कामकाज न‍िपटा सकते हैं।

हालांकि, बैंक बंद रहने की तारीखों को पहले से जानने से आपको यह फायदा होगा क‍ि आप अपने काम की प्लानिंग आराम से कर सकेंगे। बैंक की छुट्ट‍ियों की ऊपर दी गई ल‍िस्‍ट में आपको एक सामान्य जानकारी दी गई है।Bank Holidays March 2024

लेकिन कुछ राज्यों में अवकाश की तारीख को लेकर बदलाव हो सकता है। इसलिए यह भी जरूरी है क‍ि बैंक बंद होने की सटीक जानकारी के ल‍िए अपने बैंक की वेबसाइट या ब्रांच से संपर्क करना सही रहेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सालभर की बैंक छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है। यह लिस्ट कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे राष्ट्रीय / राज्य की छुट्टियां, धार्मिक उत्सव, बैंकों की जरूरत और सरकारी घोषणाओं के साथ ही दूसरे बैंकों से तालमेल। आरबीआई की तरफ से छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट को आधिकारिक रूप से जारी क‍िया जाता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close