हत्या को अंजाम देने से पहले…लुटेरों का सरगना पूर्व सैनिक समेत 3 आरोपी गिरफ्तार..ट्रक चालकों को बंधक बनाकर डिग्गी में छिपाया..प्रेस कार्ड भी जब्त..माइनिंग अधिकारी बनकर कर रहे थे उगाही

बिलासपुर— फर्जी माइनिं अधिकारी और पत्रकार बन लूटपाट करने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। सरगना समेत 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों को पुलिस ने  लूट की माल खपाने के लिए योजना बनाते गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लूट की ट्रक समेत 3 नग मोबाईल,13000 नगद समेत करीब 20 लाख रूपयों के सामान को बरामद किया है।
 
           सतर्क पुलिस ने लूट की माल को खपाने की रणनीति तैयार करते लूटपाट गिरोह के सरगना समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।
 
               एडिश्नल एसपी उमेश कश्यप ने बताया कि 24 नवम्बर 2021 की रात्रि 10–11 बजे के आसपास मुखबिर से जानकारी मिली कि सकरी बाइपास रोड के आसपास कुछ ट्रक ड्राइवरों से कुछ लोग मारपीट कर रहे हैं। मारपीट करने वाले मारुति स्विफ्ट कार से हैं। खबर मिलते ही पेट्रोलिंग पार्टी को मौके के लिए रवाना किया गया। मौके पर एक सफेद रंग की स्विफ्ट कार दिखाई दी। कार सवार पुलिस को देखते ही भागने लगे। लेकिन आसपास के लोगों और 112 के  सहयोग से घेराबंदी कर पेंड्री डीह चौक के आगे कार को पकड़ा गया।
 
ट्रक लूट और मारपीट
 
                  कार सवार तीनों से पूछताछ की कार्रवाई की गयी। तीनों ने अपना नाम संतोष मिश्रा, जिशान अहमद , रोशनलाल यादव बताया। इसी बीच कार की डिक्की से बचाओं की आवाज आयी। पुलिस टीम ने डिग्गी को खोला और दो व्यक्तियों को बाहर निकाला। डिग्गी में बन्द एक व्यक्ति ने अपना नाम अनिल बारी बताया ।
 
               पुलिस पूछताछ में डिग्गी से बाहर निकले अनित बारी ने बताया कि कार में सवार तीनों आरोपी लुटेरे हैं। खुद को माइनिग अधिकारी और मीडिया का आदमी बताकर लूट पाट करते हैं। पुलिस को अनिल कुमार बारी ने बताया कि वह सोनभद्र का रहने वाला है। सीमेंट फैक्टरी बलौदा बाजार से 25 टन यानि 500 बोरी सीमेन्ट लोड कर अम्बिकापुर जा रहा था। पेण्ड्रीडीह चौक ओव्हर ब्रिज से आगे बेलमुंडी रोड के पास ट्रक को रोका। करीब 7.30 बजे रात्रि को तिरपाल रस्सी लेने बिलासपुर गया। इस दौरान साथी यानि सोनभद्र निवासी ट्रक चालक जुनैद गाड़ी के पास ही था।
 
बांधकर कार की डिग्गी में डाला
 
         जब वह तिरपाल लेकर लौटा और दोनों ट्रक में लोड सीमेन्ट को तिरपाल रस्सी बांध रहे थे। इसी दौरान रात्रि करीब 10 बजे स्वीप्ट कार क्रमांक CG04 MX 6337 सफेद रंग में 3 व्यक्ति मौके पर पहुंचे। गाड़ी की बिल्टी मागने लगे। बिल्टी नहीं देने पर मारपीट करने लगे। इसके बाद तीनों ने ट्रक को लूटा और गाड़ी में रखे 5 हजार रूपयों के अलावा उनसे 8 हजार रूपये लूट लिए। 3 मोबाईल को छीन लिया। इसके बाद तीनों ने हम दोनों को बांधा और स्वीप्ट कार की डिक्की में बन्द कर दिया। इस दौरान इधर ऊधर कार को घुमाने के साथ  मां बहन की अश्लील गालियां भी देते रहे। लुटेरों ने डिक्की नहीं खोलने की बात कहते हुए जान से मारने की धमकी भी दी।
 
          ट्रक चालक और उसके साथी ने पुलिस को बताया कि तीनो आरोपी हत्या करने की नीयत से अपहरण किया है। इसी बीच पुलिस वाले आ गये। जब तीनों कार सवार से पुलिस पूछताछ कर रही थी उसी दौरान हम लोगों ने आवाज दी। पुलिस ने हम दोनों को डिक्की से बाहर निकाला।
 
ट्रक समेत मोबाइल और नगद बरामद
 
           पुलिस ने तीनो आरोपियों से पूछताछ की। साथ ही आरोपी सरगना संतोष मिश्रा की निशानदेही पर ट्रक क्रमांक UP 64T 7150 और घटना को अंजाम देते समय उपयोग किए गए स्वीफ्ट कार CG04 MX 6337 और नगदी को जब्त को जब्त किया गया। आरोपी जीशान से दो नग मोबाईल को बरामद किया गया। एक मोबाईल आरोपी रोशन लाल यादव के कब्जे से जब्त किया गया।
 
बड़ी दुर्घटना को अंजाम देने से पहले आरोपी गिरफ्तार
 
             पुलिस को पूछताछ के दौरान आरोपी संतोष मिश्रा ने बताया कि वह भूतपूर्व सैनिक है। उसके पास मीडिया कार्ड है। एडिश्नल एसपी उमेश ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। हिर्री पुलिस ने निश्चित रूप से बड़ी कार्रवाई की है। किसी बड़ी दुर्घघटना होने से पहले ही आरोपियों को धर दबोचा है।  मामले में सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 506, 394, 364 ,365, 342, 34 का अपराध दर्ज किया गया है। आरोपियों को जेल दाखिल कराया गया है।
संतोष मिश्रा पिता रमाकांत मिश्रा उम्र 42 वर्ष साकिन पदमा बती नगर थाना जिला मन्दसौर (म.प्र.) हाल मुकाम सिलतरा थाना धरसीवा जिला रायपुर छग 02. रौशन लाल यादव पिता चन्द्रभान यादव उम्र 36 वर्ष साकिन यादव मोहल्ला झल्फा थाना हिर्री 03. जीशान अहमद पिता मुनाजीर हसन उम्र 31 वर्ष साकिन शिवानंद नगर खमतराई रायपुर (छ.ग.)* 
 
 *विवरण* :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *