मेरा बिलासपुर

Healthy Snacks: वजन कम करने के साथ ही दिल को हेल्दी रखता है ये स्नैक्स, एक्सपर्ट से जानिए

Healthy Snacks

Healthy Snacks-आज के दौर में वजन को कंट्रोल करना लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। वजन कम करने के लिए डाइट पर कंट्रोल, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। शुरूआत में वजन कम करने के ये तरीके किसी चुनौती से कम नहीं लगते। बढ़ता वजन (increasing weight)कई बीमारियों जैसे थॉयराइड (Thyroid),ब्लड प्रेशर (blood pressure)और शुगर की बीमारी (sugar disease)का खतरा बढ़ाता है। वजन को कम करने में डाइट (diet)का अहम किरदार होता है। आप वेट लॉस (weight loss)करना चाहते हैं तो ऐसे फूड का चुनाव करें जो वजन को कम करने में असरदार साबित हो।

Healthy Snacks-बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। बॉडी में वसा का स्तर बढ़ने से दिल को रोगों का खतरा बढ़ने लगता है। दिल के रोगों से बचाव करने के लिए और वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कुछ स्नैक्स (Snacks)का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।

आप जानते हैं कि नाश्ते में इस्तेमाल होने वाले स्नैक्स हमारा वजन बढ़ाने में बेहद योगदान करते हैं। अक्सर स्नैक्स में हम तरह-तरह के नमकीन, भुजिया, समोसे और कई तरह के स्नैक्स का सेवन पेट भरने के लिए करते हैं। ये स्नैक्स पेट भरने के साथ ही वजन भी बढ़ाते हैं।

Healthy Snacks-एक्सपर्ट के मुताबिक वजन को कम करने के लिए मुरमुरा (Puffed rice)एक ऐसा सुपरफूड है जो पेट तो भरता ही है साथ ही वजन भी कम करता है। मुरमुरा (Puffed rice)को लोग कई नामों से जानते हैं जैसे मूड़ी और कुरमुरा के नाम से भी जानते हैं। अक्सर इसका इस्तेमाल भेलपूरी में होता है। मुरमुरा एक ऐसा स्नैक्स(snacks)है जो दिल को हेल्दी रखता है और मोटापा को कंट्रोल करता है।

नगरीय निकाय संचालक निरंजन दास बिलासपुर में लेंगे संभागीय समीक्षा बैठक

एक कटोरी मुरमुरा में 100 ग्राम कैलोरी होती है जबकि हम उतनी ही मात्रा में कोई दूसरा स्नैक्स खाते हैं तो हमारी बॉडी को 500 ग्राम कैलोरी मिलती है। एक कटोरी मुरमुरा का सेवन करके आप बॉडी में 400 कैलोरी की बचत कर सकते हैं। इस फूड को टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें प्याज,टमाटर और मूली का सेवन करके इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। मुरमुरा के साथ सलाद का सेवन वजन कम करने के लिए और दिल की सेहत के लिए बेहदतरीन फूड है। आयल फ्री मुरमुरा दिल को हेल्दी रखता है।

मुरमुरा के सेहत के लिए फायदे: (Health benefits of puffed rice)

मुरमुरा का सेवन करने से इम्युनिटी (immunity)में सुधार होता है और पाचन (digestion)को दुरुस्त करता है। इसका सेवन करने से कब्ज (Constipation)से निजात मिलती है। मुरमुरा का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। चार बिस्कुट का सेवन करने से मुरमुरा से ज्यादा कैलोरी मिलती है। कैलोरी को कट करने के लिए मुरमुरा का सेवन बेहद फायदेमंद है। मुरमुरा का सेवन करने से बॉडी को हेल्दी रखा जा सकता है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS