बिलासा एयरपोर्ट बिलासपुर को 3C वीएफआर लाइसेंस मिला,72 व 78 सीटर विमान के महानगरों तक उड़ान भरने में अब कोई तकनीकी बाधा नहीं

बिलासपुर। हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति ने बिलासपुर के बिलासा एयरपोर्ट 3सी वी.एफ.आर दिये जाने के फैसले का स्वागत किया है। अब बिलासपुर से 72 व 78 सीटर विमान दिन के समय उड़ान भरने के लिये अनुमति प्राप्त है। 3सी वीएफआर लाइसेंस मिलने के बाद बिलासपुर से महानगरों तक उड़ान प्रारंम्भ करने का मार्ग खुल गया है अतः केन्द्र सरकार से मांग है कि अतिशीघ्र बिलासपुर से दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद, बैंगलोर पुणे और गुवाहाटी आदि महानगरों के लिये उड़ान की मंजूरी दे।

गौरतलब है कि पिछले एक साल से भी बिलासपुर हवाई अड्डे को 2सी से 3सी वीएफआर में बदलने का कार्य पी डब्ल्यू डी द्वारा कराया जा रहा था। यह कार्य छत्तीसगड़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा घोषित 27 करोड़ रूपये के आवंटन से हो रहा था जिसके द्वारा अभी लगभग 7 करोड़ की लागत में एक नई टर्मिनल बिल्डिंग भी तैयार की जानी है।

हाईकोर्ट के द्वारा भी लगातार जनहित याचिकाओं में आदेश पास कर इस हेतु निर्देश दिये जा रहे थे। हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति के 244 दिन के अखंण्ड धरने में लगभग 300 संगठनों की भागीदारी और विभिन्न स्तर पर जनप्रतिनिधियों के साथ आने पर बिलासपुर को यह उपलब्धि हासिल हुई है। हालांकि अभी 4सी एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट की मंजूरी और महानगरों तक उड़ानों की मंजूरी आना बांकी है। कल 245वें दिन संघर्ष समिति ने अब तक आंदोलन में शामिल हो चुके जनसंगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है कि इस उपलब्धि पर खुशी मनाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *