Biranapur Case: बिरनपुर हत्‍याकांड की होगी सीबीआई जांच: विधानसभा में डिप्‍टी सीएम विजय शर्मा ने की घोषणा

Shri Mi
3 Min Read

Biranapur Case।साजा विधानसभा क्षेत्र के बिरनपुर में हुई भुवनेश्‍वर साहू की हत्‍या के मामले की जांच सीबीआई करेगी। डिप्‍टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने आज यह घोषणा विधानसभा में की। बिरनपुर हत्‍याकांड का मामल आज विधानसभा में साजा विधायक ईश्‍वर साहू ने उठाया। बता दें कि ईश्‍वर साहू बिरनपुर हिंसा में मारे गए भुवनेश्‍वर साहू के पिता हैं। बीजेपी की टिकट पर वे कांग्रेस के दिग्‍गज नेता और पूर्व मंत्री रविंद्र चौबे को हरा कर विधानसभा पहुंचे हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Biranapur Case।विधानसभा में आज इस मुद्दे पर ध्यानाकर्षण के जरिये चर्चा हुई। विधायक ईश्वर साहू ने मामला उठाते हुए कहा कि घटना के वक्त सीबीआई जांच की बात कही गई थी। क्या सरकार इसकी सीबीआई जांच कराई जाएगी? इस पर गृह मंत्री शर्मा ने सदन में घोषणा की कि बिरनपुर मामले की सीबीआई से जांच कराई जाएगी।

Biranapur Case।इससे पहले सदन में अपना ध्‍यानाकर्षण प्रस्‍ताव रखते हुए विधायक साहू ने कहा कि 8 अप्रैल को हुई घटना में भुवनेश्वर साहू की हत्या में 34 आरोपी के नाम सामने आये थे। इनमें 12 आरोपियों की गिरफ़्तारी हुई, बाकी आरोपी गिरफ़्तार क्यों नहीं हुए? मंत्री शर्मा ने बताया कि एक समाज के चार स्कूली बच्चों के बीच विवाद की स्थिति के बाद समाज ने सुलह के लिए बैठक रखी थी। इस बैठक के बाद भुवनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी।इस मामले में भागीरथी साहू की शिकायत पर अपराध पंजीबद्ध किया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए विशेष अनुसंधान टीम का गठन किया गया था। 8 अप्रैल को 11 आरोपियों की गिरफ़्तारी की गई। एक अन्य की गिरफ़्तारी बाद में की गई। अभियोग पत्र 5 जुलाई को कोर्ट में प्रस्तुत किया गया है। मामले की विवेचना जारी है। इस पर भाजपा विधायक ने कहा कि अंजोर यदु ने घटना की शुरुआत की थी, लेकिन आज तक उस पर कार्रवाई नहीं की गई।

डिप्‍टी सीएम शर्मा ने कहा कि मैने स्पष्ट किया है गांव में जो घटना हुई भुनेश्वर साहू की हत्या हुई। न्याय की लड़ाई लड़ते-लड़ते उनके पिता आज सदन में अपनी बात कह रहे हैं, यह अद्भुत संयोग है। मैं आपसे कहना चाह रहा हूं, कि इस प्रकरण में सेक्शन 173 सीआरपीसी के तहत विवेचना जारी। 40 लोगों के नाम दिए गए थे, उसमें 12 लोग के नाम एफआईआर थे उन सभी के संबंध में विवेचना जारी है आगे भी करवाई जारी रहेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close