भाजपाइयों ने डॉ.मुखर्जी की जयंती पर उन्हें दी श्रद्धांजलि

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी) भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर भाजपाइयों ने याद किया। भाजपा मंडल अध्यक्ष श्रीमती शर्मिला गुप्ता के नेतृत्व में स्थानीय भाजपा मंडल कार्यालय में सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में स्वर्गीय मुखर्जी को श्रद्धांजली देते हुए उनके कृतत्व को याद किया गया।गौरतलब है कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 06 जुलाई 1901 को कलकत्ता के एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था। उनके पिता सर आशुतोष मुखर्जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे और शिक्षाविद् के रूप में विख्यात थे।

बीए और लॉ की उपाधि अर्जित करने के बाद वे इंग्लैंड चले गए थे,जिसके बाद वे वहां से बैरिस्टर बनकर स्वदेश लौटे।औऱ डॉ मुखर्जी 33 वर्ष की अल्पायु में वे कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति बने। इस पद पर नियुक्ति पाने वाले वे पूरे देश में सबसे कम आयु के कुलपति थे। वे मानवता के उपासक व सिद्धांतवादी नेता भी थे। उन्होंने भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में बुलंदियों को छुआ। वे एक प्रखर राष्ट्रवादी नेता के रूप में प्रेरणास्त्रोत माने जाते हैं।

 डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर कन्हैया लाल अग्रवाल अरुण केसरी अनूप तिवारी जयप्रकाश गुप्ता शैलेष गुप्ता संतोष यादव श्रवण यादव दयाल विश्वास अनोज यादव अशरफी यादव विक्रम गुप्ता उमेश गहरवार सुदीप बिस्वास बासुदेव राय ने श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें याद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *