आंखों के नीचे नजर आते हैं काले गड्ढे तो इन चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

आंखें सिर्फ हमारा हाल ही बयां नहीं करती हैं बल्कि चेहरे की खूबसूरती पर भी असर डालती हैं. आंखों के नीचे अगर डार्कनेस बढ़ जाए या काले गड्ढे हो जाएं, तो साफ पता चलता है कि आप लंबे समय से बीमार हैं या तनावग्रस्त हैं, या फिर लंबे समय से ठीक तरीके से सो नहीं पाए हैं. आंखों के ​नीचे काले गड्ढे (Black Pits Under Eyes) होने से आपका चेहरा डल नजर आता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है, तो समझ लीजिए कि आपको अपने डेली रुटीन को सुधारने के साथ अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर होगी तो तमाम समस्याएं खुद ही कम हो जाएंगी. यहां जानिए उन फूड्स के बारे में जो आपकी काले गड्ढे की समस्या को दूर करने के साथ अन्य परेशानियों में भी मददगार साबित होंगे.

आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी होने पर आंखों के आसपास असर नजर आता है. ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं और आंखें गड्ढे में चली जाती हैं. इस समस्या से बचने के लिए आपको आयरनयुक्त चीजें जैसे केला, पालक, मेथी आदि हरी प​त्तेदार सब्जियां, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए.

विटामिन ए

आंखों की बेहतर सेहत के लिए विटामिन ए युक्त फूड बहुत जरूरी होता है. ये विटामिन कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है. इससे आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या के साथ त्वचा संबंधित कई समस्याएं जैसे मुंहासे, झुर्रियां आदि भी दूर होती हैं. आप विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए दूध, टमाटर, शकरकंद, मछली, अंडा, लाल शिमला​ मिर्च आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

विटामिन सी

विटामिन सी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है और त्वचा अच्छी रहती है. इस विटामिन की कमी से चेहरे और आंखों के आसपास पर झुर्रियां, थकान और कमजोरी नजर आती है. ऐसे में स्किन को चुस्त रखने और आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आपको विटामिन सी युक्त आहार लेना चाहिए. इसके लिए आप ब्रोकली, टमाटर, नींबू, संतरा, पालक और फूलगोभी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें.

विटामिन ई

विटामिन-ई की कमी से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता. इसका असर आपकी स्किन और आंखों के आसपास नजर आता है. विटामिन ई की कमी के कारण आंखों की रोशनी प्रभावित होती है और आंखों के आसपास कमजोरी, काले गड्ढे और डार्कनेस दिखती है. इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन ई से युक्त फूड खाना बहुत जरूरी है. आप इसकी कमी को दूर करने के लिए बादाम, मूंगफली, पालक, सूरजमुखी के बीज, अंडे, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, आम, पपीता आदि को डाइट में शामिल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *