हमार छ्त्तीसगढ़

विकासखंड स्तरीय ECCE प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न 

जशपुर नगर ।प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जशपुर के निर्देशानुसार विकासखंड स्तरीय बालवाड़ी शिक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दिनांक 16 से 18 मई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बगीचा में आयोजित किया गया ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रशिक्षण कार्यक्रम विकासखंड शिक्षा अधिकारी एम. आर. यादव के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया ।

प्रथम दिवस 16 मई को ECCE का परिचय एवं महत्त्व, अधिगम शैली, विकास के पांच आयाम, NEP2020, खेल आधारित शिक्षण शास्त्र, अनुकूल शिक्षण परिवेश, बालवाड़ी एवं बालवाटिका का परिचय पर चर्चा की गई ।

द्वितीय दिवस 17 मई को थीम आधारित दैनिक शिक्षण योजना, गतिविधि पुस्तकों की संरचना, सुगमकर्ता की गतिविधियों पर चर्चा, दैनिक कार्ययोजना की गतिविधियों का प्रस्तुतिकरण पर विस्तारपूर्वक व्याख्या की गई ।

तृतीय दिवस दिनांक 18 मई को प्रशिक्षणार्थियों द्वारा गणितीय शिक्षण आधारित गतिविधियां, संज्ञानात्मक विकास एवं उससे जुड़ी गतिविधियों पर चर्चा, रचनात्मक अभिव्यक्ति पर गतिविधियों द्वारा चर्चा – परिचर्चा आयोजित की गई । विकासखंड शिक्षा अधिकारी एम. आर.यादव एवं स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के प्राचार्य सुदर्शन पटेल द्वारा प्रशिक्षण का निरीक्षण किया गया ।विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को अपने कार्य के प्रति उत्तरदायित्व को उत्साहपूर्ण निभाने के लिए प्रेरित किया गया । और इस प्रशिक्षण को गंभीरता पूर्वक लेने और अपने अधीनस्थ शालाओं में लागू करने कहा गया ।

इस प्रशिक्षण में मास्टर् ट्रेनर के रूप में श्रीमती ममता शर्मा एम्.आई.एस्. एवं कु. दिव्या ज्योति कुजूर सहायक शिक्षक प्रा. शाला गढ़ककेया तिलक श्रीवास आईड बी आर पी के द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न प्रकार के थीम के माध्यम से गतिविधि कराकर बहुत ही मनोरंजक ढ़ंग से प्रशिक्षण दिया गया ।

बालवाड़ी संचालित 100 स्कूलों और उनसे जुड़े आंगनबाड़ी स्कूलों के शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की गरिमामय उपस्थिति में यह प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा आधारित यह प्रशिक्षण बहुत ही अच्छे ढंग से गतिविधि आधारित और खेल के माध्यम से संपन्न हुआ ।

इस प्रकार बालवाड़ी -आंगनबाड़ी (ECCE) का यह तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिनांक 18 मई को समाप्त हुआ।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close