ब्रेकिंग-जो बाइडेन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति

दिल्ली। अमेरिका चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ऐतिहासिक जीत हासिल कर लिया है. टीवी नेटवर्क ने शनिवार को अनुमान लगाया है कि डेमोक्रेट के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने डोनाल्ड ट्रम्प को शिकस्त देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए जीत दर्ज कर ली है. सीएनएन, एनबीसी न्यूज और सीबीएस न्यूज ने यूएस चुनाव में राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौड़ में जीत बाइडेन के पक्ष में बताया. यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में बाइडेन के जीत के बाद प्रोजेक्ट किया गया.

सीएनएन और एपी ने दावा किया है कि जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस में डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है। इसके बाद जो बाइडेन को अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति बताया जा रहा है। इससे पहले डेमोक्रेट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने रिपब्लिकन से टकराव वाले 5 में से 4 राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली थी। नतीजों के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान सभी राज्यों में गिनती पूरी होने के बाद ही होगा। हालांकि, इससे पहले ही बाइडेन को बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी के बाद फिजी के PM ने भी बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी। वे ऐसा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं।

जो बाइडेन ने एक बयान जारी कर कहा है कि अमेरिकी जनता ने मुझमें और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस में जो विश्वास दिखाया है, वह उससे बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। कई रुकावटों के बावजूद जिस तरह से लोगों ने बड़ी संख्या में वोट किया, उससे पता चलता है कि अमेरिका के दिल में लोकतंत्र गहरा बसा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *