धर्म

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर करें इन 6 चीजों का दान

Buddha Purnima 2024/वैशाख पूर्णिमा यानी बुद्ध पूर्णिमा को हिंदू और बौद्ध धर्म के लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। वैसे तो सनातन धर्म में बुद्ध पूर्णिमा बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। वहीं हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को प्रत्येक वर्ष बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। इस दिन मान्यता के मुताबिक गौतम बुद्ध का जन्म भी हुआ था। इसी दिन भगवान बुद्ध को ज्ञान की भी प्राप्ति हुई थी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Buddha Purnima 2024/बौद्ध और हिंदू धर्म में मान्यता रखने वाले लोगों के लिए यह दिन बेहद महत्वपूर्ण होता है। हिंदू धर्म के लोग गौतम बुद्ध को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं। ज्योतिष गणना के मुताबिक साल 2024 में बुद्ध पूर्णिमा के दिन कई शुभ संयोग का निर्माण भी हो रहा है। इन शुभ संयोग में अगर आप कुछ कार्य करते हैं तो लाभ ही लाभ मिल सकता है।

Buddha Purnima 2024/इसी पूर्णिमा तिथि को भगवान बुद्ध का जन्म हुआ।

इसी तिथि पर सालों वन में भटकने और कठोर तपस्या करने के बाद उन्हें बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था। यही वजह है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन बोधगया में दुनियाभर से बौद्ध धर्म मानने वाले आते हैं और बोधि वृक्ष की पूजा करते हैं।

इस बार भगवान बुद्ध की 2586वीं जयंती है। बुद्ध पूर्णिमा 23 मई 2024 को है। इसे बौद्ध धर्म का मुख्य पर्व माना जाता है। यह त्यौहार गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञानोदय और मृत्यु का प्रतीक है।

Buddha Purnima 2024/इस दिन दान पुण्य का भी विधान है। मान्यता है कि कई चीजों के दान से पितृगण प्रसन्न होते हैं। बुद्ध पूर्णिमा पर पंखा, जल से भरा मिट्टी का घड़ा, चप्पल, छतरी, अनाज, फल, का दान करने का विशेष महत्व है। दान-पुण्य से पितृगण प्रसन्न होते हैं। वहीं, बुद्ध पूर्णिमा पर पीले रंग के वस्त्र का दान करें। तुलसी के साथ भगवान बुद्ध को मिठाई का भोग लगाएं। वस्त्र दान शिवलिंग के पास दीपक जलाकर ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करें। देवी पार्वती को सुहाग का सामान जैसे चूड़ी, लाल साड़ी, कुमकुम आदि चीजें अर्पित करें।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close