Cabinet Ke Faisle : राज्य में खोले जाएंगे 13 नए नर्सिंग कॉलेज

Shri Mi
3 Min Read

Cabinet Ke Faisle : भोपाल। आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है। ऐसे में लोकसभा चुनाव और आचार संहिता के मद्देनजर आज मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार कैबिनेट की बैठक संपन्न हो चुकी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Cabinet Ke Faisle।इस बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगी है। वहीं इस बैठक में मेडिकल छात्रों को भी बड़ी सौगात दी गई है। मोहन कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी फैसलों को मीडिया के समक्ष रखा।

Cabinet Ke Faisle।सीएम ने कैबिनेट बैठक में मेडिकल के क्षेत्र में एक बड़ा ऐलान किया है। सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि केंद्र सरकार के योजना के आधार पर 13 नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। वहीं उज्जैन में मेडिकल कालेज खोलने के लिए 600 करोड़ रुपए जारी, सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए 100 बिस्तर का अस्पताल बनाया जाएगा।
 
इन प्रस्तावों पर लगी मुहर/Cabinet Ke Faisle
– लोकायुक्त सत्येंद्र कुमार सिंह की नियुक्ति के मामले में कैबिनेट ने दिया अनुसमर्थन
– धार्मिक न्यास विभाग के तीर्थ योजना का विभाग भोपाल के सतपुड़ा भवन से शिफ्ट होकर उज्जैन में बैठेंगे संचालक
– साइबर तहसील की शुरुआत को लेकर भी कैबिनेट ने अनुसमर्थन दिया
– खाद के लिए राज्य विपरण संघ को 850 करोड़ रुपए प्रशासकीय स्वीकृति दी गई, सब्सिडी में मिलेगा किसानों को खाद

– नीमम, मंदसौर और श्योपुर मेडीकल कॉलेज बनकर तैयार है उपकरण और अन्य व्यवस्थाओं के लिए 1200 करोड रुपए जारी किए गए हैं
– केंद्र सरकार के योजना के आधार पर 13 नर्सिंग कालेज खोले जाएंगे
उज्जैन म़े मेडिकल कालेज खोलने के लिए 600 करोड़ रुपए जारी, सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए 100 बिस्तर का अस्पताल बनाया जाएगा
– प्रदेश के सभी अस्पतालों में शव वाहन होंगे, गरीब व्यक्ति को कलेक्टर और सीएम एच ओ के निर्देश पर वाहन दिया जाएगा

– पीएम श्री एयर एंबुलेंस में आयुष्मान कार्ड धारी किसी भी अस्पताल में एडमिट हो सकता है. कलेक्टर और कमिश्नर को अधिकार दिया गया है इसके साथ ही निजी व्यक्ति को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा. दोनों के लिए अलग-अलग चार्ज होंगे सरकार एक हेलीकॉप्टर और एक चार्टर्ड अभी योजना में शामिल की है.
– गेंहू का समर्थन मूल्य में खरीदी 30 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है सरकार ने 125 रुपए बोनस देने का फैसला किया है, अभी 2275 पर खरीदी होती थी लेकिन अब 2400 पर गेहूं खरीदा जाएगा।
– पीएम जनजाति न्याय योजना के तहत बैगा, सहारिया और भारिया के पास बिजली पहुंचे , दूर इलाकों में सोलर से से बिजली

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close