कोविड संक्रमण पर केंद्र का अलर्ट,देश के 48 जिलों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत

नयी दिल्ली-केंद्र सरकार ने कोविड संक्रमण की स्थिति को लेकर केरल के हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि देश में 48 जिलों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को यहां एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में संक्रमण दर में लगातार कमी आ रही है। पिछले कुछ सप्ताह से इसमें गिरावट दर्ज की जा रही है। पूरे देश में हालांकि प्रतिदिन 15 लाख से 16 लाख तक कोविड परीक्षण किए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि देश में कुल कोविड संक्रमण के मामलों में से 52 प्रतिशत केरल से हैं। इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पिछले सप्ताह में 60 प्रतिशत कोविड संक्रमित लोग केरल से हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।

श्री भूषण ने कहा कि 48 जिलों में कोविड संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। इन जिलों में विशे़ष सावधानी की जरूरत है।उन्होंने बताया कि केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और मिजोरम में कोविड संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। इन राज्यों में त्योहारी सीजन के दौरान विशेष सावधानी रखी जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण 100 प्रतिशत हो चुका है। इनमें सिक्किम, गोवा और चंडीगढ़ शामिल हैं।

श्री भूषण ने बताया कि कुल टीकाकरण में से 35 प्रतिशत टीके शहरी क्षेत्रों में और शेष ग्रामीण क्षेत्रों में दिए गए हैं। इसी तरह से 52 प्रतिशत टीके पुरुषों को और शेष महिलाओं को दिए गए हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि बच्चों और 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए जायडस के टीके की कीमत के संबंध में बातचीत चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.