CBSE Board Exams:1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

नई दिल्ली-CBSE Class 10th and 12th Exams Dates-सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले देशभर के लाखों स्टूडेंट्स लंबे समय से एग्जाम की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब आखिरकार स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा हो गई है. 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई से 15  जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ‘न‍िशंक’ ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

एचआरडी मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा,  “लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था. आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है. मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं.”

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं. बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी. 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होगी. बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी.

10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी. 

12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव – एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी. 

वहीं, बीते दिन आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) एग्जाम की तारीख की घोषणा भी कर दी गई है. यह परीक्षा 23 अगस्त को आयोजित होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ‘निशंक’ ने खुद इस बात की जानकारी दी थी. वहीं, जेईई मेन एग्जाम 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को वेबिनार के दौरान जेईई मेन और नीट एग्जाम के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया कि जेईई मेन एग्जाम 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा और नीट की परीक्षा 26 जुलाई  को कराई जाएगी.

Tags:,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *