हमार छ्त्तीसगढ़

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा और री-चेकिंग की तारीख घोषित

CBSE Supplementary Exam 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट्स घोषित कर दिए हैं। कई छात्र अपने परिणाम से असन्तुष्ट होंगे। वहीं कुछ छात्रों को कॉम्पार्टमेंट लगा है। बोर्ड ने मार्क्स वेरीफिकेशन, कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन (Re-Checking) सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। बता दें कि 10वीं में 1,32,337 और 12वीं में 1,22,170 छात्रों को सप्लीमेंट्री परीक्षा के कैटेगरी में रखा गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

CBSE Supplementary Exam 2024/10वीं और 12वीं का सप्लीमेंट्री एग्जाम 15 जुलाई 2024 को शुरू हो सकता है। कक्षा 12वीं के छात्रों को अपने एक विषय में सुधार का अवसर मिलेगा। कक्षा 10वीं के छात्र दो विषयों के अंक को सुधार सकते हैं। सप्लीमेंट्री एग्जाम का एप्लीकेशन विंडो मई के चौथे सप्ताह में खुल सकता है। अंतिम तारीख को लेकर कोई अपडेट नहीं आई है। सप्लीमेंट्री परीक्षा के परिणाम जुलाई के अंत में घोषित होंगे। जो भी छात्र एक या दो विषय में 33% अंक प्राप्त नहीं कर पाए हैं, वे आवेदन कर सकते हैं।

CBSE Supplementary Exam 2024/दसवीं और बारहवीं परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के लिए सीबीएसई में मार्क्स वेरीफिकेशन, उत्तर पुस्तिकाओं की ऑनलाइन फोटोकॉपी और पुनर्मूल्यांकन की सुविधा शुरू की है। बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को सही समय पर आवेदन करने की सलाह दी है। अंकों के वेरिफिकेशन के लिए प्रति विषय छात्रों को 500 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। जो छात्र अंक सत्यापन के लिए आवेदन करेंगे, केवल उन्हें ही उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी  के लिए 10वीं के छात्रों 500 रुपये प्रति विषय फीस का भुगतान करना होगा। 12वीं के छात्रों को 700 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। यदि किसी उम्मीदवार को अंक या उत्तर पर आपत्ति दर्ज करानी होगी, तो वह ऑनलाइन पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए छात्रों को 100 रुपये प्रति प्रश्न फीस का भुगतान करना होगा।

CBSE Supplementary Exam 2024/दसवीं के छात्रों के लिए मार्क्स वेरीफिकेशन के लिए आवेदन 20 मई शुरू होकर 24 मई तक चलेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार 4 जून से लेकर 5 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की तारीख 9 जून से लेकर 10 जून तक है।

12वीं के छात्रों के लिए मार्क्स वेरिफिकेशन की आवेदन प्रक्रिया 17 मई से शुरू होकर 21 मई तक चलेगी।  उम्मीदवार उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी के लिए 1 जून से लेकर 2 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए उम्मीदवार 6 जून से लेकर 7 जून तक आवेदन कर सकते हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए उम्मीदवारों ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है, जो www.cbse.gov.in पर उपलब्ध है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close