मेरा बिलासपुर

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र की एडवाइजरी, राज्यों को लिखी यह चिट्ठी

दिल्ली।Corona Cases: कोरिया, जापान, अमेरिका और चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों के देखते हुए केंद्र ने एक एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने राज्यों को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने NCDC और ICMR को भी पत्र भेजा है. इस चिट्ठी में जीनोम सीक्वेंसिंग पर खास ध्यान देने की सलाह दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार (21 दिसंबर) को सुबह 11 बजे कोरोना पर रिव्यू बैठक भी बुलाई है.

जीनोम टेस्टिंग के जरिए कोरोना के नए वेरिएंट के बारे में पता चलेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक चिट्ठी लिखी है कि जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए देश में आए जाने वाले पॉजिटिव केसों के सैंपल्स की जीनोम सिक्वेंसिंग कराना जरूरी है. भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) नेटवर्क के माध्यम से कोरोना के खतरनाक वैरिएंट को ट्रैक करने के लिए ऐसा करना जरूरी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि जहां तक संभव हो सभी कोरोना पॉजिटिव मामलों के नमूने दैनिक आधार पर INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (IGSLs) को भेजे जाएं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए इन प्रयोगशालाओं को मैप किया गया है.

देश में कोरोना से जुड़े मामलों की अगर बात की जाए तो फिलहाल देश में हालात सामान्य हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार (20 दिसंबर) को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 112 नए मामले सामने आए.वहीं एक्टिव मामलों में भी गिरावट दर्ज की गई. देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 3490 रह गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से 3 लोगों की मौत हुई है. मार्च 2020 के बाद दैनिक कोविड मौतों की संख्या सबसे कम है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS