AAI व एलायंस एयर की सद्बुद्धि के लिए यज्ञ,Bilaspur Airport विकास में की जा रही देरी पर केंद्र करे हस्तक्षेप

बिलासपुर। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत हवाई सुविधा आंदोलन स्थल राघवेंद्र राव सभा भवन प्रांगण में केंद्र सरकार की संस्था एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया तथा केंद्र सरकार की एयरलाइन अलायंस एयर की सद्बुद्धि के लिए सद्बुद्धि यज्ञ का आयोजन सफलता से किया गया। पूरे मंत्रोचार तथा विधिवत आहुतियों के साथ पूजा करने पधारे पंडित ने सभी उपस्थित जजमानो से यज्ञ में आहुति डलवाई और ईश्वर से एएआई तथा अलायंस एयर के प्रबंधन को सद्बुद्धि देने की कामना की।

अलायंस एयर के द्वारा विमान प्रचलन में देरी पर यात्रियों की सुविधा की उपेक्षा करने के विरोध में और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नाइट लैंडिंग एवं 4सी रिपोर्ट प्रस्तुत करने में देरी के कारण आज यह अनूठा विरोध प्रदर्शन किया गया। लगभग 11:15 बजे यज्ञ की वेदी धरना स्थल के सामने तैयार की गई। विभिन्न कार्यकर्ताओं के निवास से यज्ञ के लिए आवश्यक सामग्रियों का संग्रहण किया गया।

बिलासपुर शहर के महापौर रामशरण यादव जो हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति से शुरू से जुड़े हैं को मुख्य यजमान बनाकर प्रथम आहुति समर्पित की गई। इसके बाद पांच पांच व्यक्ति बारी-बारी से यज्ञ वेदी के सामने बैठकर मंत्रोचार के साथ अपनी आहुति यज्ञ अग्नि को समर्पित करते गए। सभी लोगों का तिलक और आहुति के लिए हल्दी वाले चावल तथा पुष्प प्रदाय किया गया था। वही विधि अनुसार अंतिम आहुति के लिए 5 पान के पत्तों की व्यवस्था भी की गई। पूरे यज्ञ में लगभग 3 किलोग्राम सामग्री का उपयोग हुआ।सभा स्थल में मौजूद सभी धर्म के व्यक्तियों ने अपने अपने तरीके से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया तथा अलायंस एयर की सद्बुद्धि के लिए प्रार्थना की।

आज की सभा में कल ही दिल्ली से बिलासपुर हवाई यात्रा कर यात्री युवा महिला उमेमा मकसूद ने अपने अनुभव साझा किए। उनके बताए अनुसार विमान दिल्ली से उड़कर इलाहाबाद भी लैंड नहीं कर पाया और उसे लखनऊ ले जाना पड़ा। 1 घंटे लखनऊ में रहने के बाद विमान इलाहाबाद आया और 1 घंटे वहां रहने के बाद बिलासपुर रवाना किया गया। शाम को लगभग 5 बजे विमान बिलासपुर पहुंचा। इस दौरान सुबह 10 बजे से बैठे हुए यात्रियों को भोजन देना तो दूर चाय तथा स्वल्पाहार तक अलायंस एयर ने नहीं पूछा। जबकि इस तरह विमान देरी होने पर से भी जिम्मेदारी एयरलाइन्स की होती है।

बिलासपुर एयरपोर्ट उतरने पर कोई टैक्सी नहीं थी। वहां दिए गए फोन नंबर पर बात करने से पता चला कि टैक्सी आधे घंटे से 1 घंटे में लेने पहुंचेगी। एयरपोर्ट के बाहर कोई भी चाय पानी की व्यवस्था नहीं है और अंधेरा हो जाने पर आने का कोई साधन भी नहीं। कुल मिलाकर बिलासपुर एयरपोर्ट के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।

रविवार को सद्बुद्धि यज्ञ में राकेश शर्मा ,रवि बनर्जी, देवेंद्र सिंह ठाकुर ,महेश दुबे, समीर अहमद ,बद्री यादव, संतोष पीपलवा ,मनोज श्रीवास, केशव गोरख, बबलू चार्ज, चित्रकांत श्रीवास, मोहम्मद नसीम, नरेश यादव ,गोपाल दुबे, अनिल जांगड़े, चंद्र प्रकाश जायसवाल, संत कुमार नेताम, प्रहलाद ढीमर, अकील अली, साबर अली मोहम्मद नसीम और सुदीप श्रीवास्तव आदि सदस्य शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *