कोरोना संक्रमणः हालात से निपटने सूरजपुर में स्वास्थ अमला चौकस

सूरजपुर।ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant)  से दुनिया के लगभग 90 देशों में तबाही फैला रखी है भारत में भी इसके लगभग 680 के करीब केस सामने आ चुके है प्रदेश के रायपुर बिलासपुर संभाग में कोरोना की रफ्तार बढ़नी शुरू हो गई है हालाकि की ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने नही आये है। अब लगने लगा है कि डब्ल्यूएचओ और वैज्ञानिकों की कोरोना के बढ़ने के बारे भविष्यवाणी सही साबित होती दिख रही है।
कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए सूरजपुर जिला स्वास्थ्य विभाग भी चौकस हो गया है।

सीजीवाल को जानकारी देते हुए मुख्य स्वास्थ चिकित्सा अधिकारी आर एस सिंह ने बताया कि जिले का स्वास्थ महकमा हर आपदा से निपटने के पूरी तरह तैयार है।पुराने अनुभव का लाभ भविष्य में यदि कोरोना फैलता है तो जरूर मिलेगा। सीमित संसाधनों के बीच हमने डेल्टा वैरियंट पर जिले में स्थिति नियंत्रण में रखी हुई थी। अब स्वास्थ्य संसाधनों व सुविधाओं को बहुत अपडेट किया जा चुका है।

सीएमओ आर एस सिंह ने बताया कि जिले के सभी पीएचसी और सीएचसी में टीकाकरण और कोरोना के टेस्टिंग की पूरी व्यवस्था की गई है। जिले में कोविड 19 स्थिति अभी सामान्य है लगभग 29 एक्टिव केस है। हालांकि यह भी चिंता का विषय है लेकिन हम स्थिति ने निपटने के लिए तैयार है।

मुख्य स्वास्थ चिकित्सा अधिकारी आर एस सिंह का कहना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट Omicron variant के नाम से पैनिक होने की जरूरत नही है। अच्छे किस्म के फेस मास्क का प्रयोग भीड़ भाड़ वाली जगह पर जरूर करें, हाथों को बार बार जरूर धोए , दो गज की दूरी का पालन जरूर करें। इस समय क्षेत्र में ठंड की वजह से सर्दी खांसी बढ़ जाती है। अधिक सर्दी, खांसी, बुखार रहे कोई ट्रेवल हिस्ट्री रहे या किसी कोविड के संक्रमित के सम्पर्क में आये हो तो कोरोना का टेस्ट नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से जरूर करवाना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *