जनदर्शन में आने वाले लोगों को कलेक्टर कभी फूल तो कभी उनके साथ आने वाले छोटे बच्चों को चॉकलेट देकर करते हैं प्रोत्साहित

Instructions given for deduction and suspension of absent teacher,

जांजगीर-चांपा/ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज अपने चेंबर में कलेक्टर जनदर्शन के माध्यम से जिले के दूर-दूर के गांवों से आने वाले आम नागरिकों की समस्याएं सुनी। जनदर्शन में जिले के विभिन्न विकासखंडों के दूर-दराज गांव से आए नागरिकों, ग्रामीणों को कलेक्टर कभी फूल तो कभी उनके साथ आने वाले छोटे बच्चों को चॉकलेट देकर प्रोत्साहित करते हैं। जिस कारण जिले के ग्रामीणजन बेझिझक अपनी समस्याएं कलेक्टर को बताने दूर-दूर से पहंुचते हैं।

आज जनदर्शन में पामगढ़ के दिव्यांग तुलाराम और बजरंग कलेक्टर को दिव्यांग कल्याण केंद्र पामगढ़ के भूमिपूजन कार्यक्रम में पहुंचने के लिए आमंत्रण पत्र लेकर आमंत्रित करने पहुंचे। आज जनदर्शन में कुल 53 आवेदन प्राप्त हुए हैं।आज जनदर्शन में ग्राम दर्राभांठा, तहसील जांजगीर निवासी मोहनलाल कुर्रे अपनी तीन भतीजी और एक भतीजे को लेकर जनदर्शन में पहुंचे और बताया कि इन चारों बच्चों के पिता की आकस्मिक मृत्यु सितंबर 2022 में हुई है तथा अगस्त 2020 में इन बच्चों की माता का भी निधन हो गया था। जिस कारण वर्तमान स्थिति में बच्चों की शैक्षणिक व्यवस्था, पालन पोषण, निवास और भोजन की समस्या आ गई है।

बच्चों के पिता के छोटे भाई श्री मोहन लाल कुर्रे ने बताया कि वे स्वयं मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से अपना जीवन यापन कर रहे है। जिस कारण वें बच्चों की अच्छी परवरिस कर पाने में असमर्थ है। जनदर्शन में कलेक्टर श्री सिन्हा ने बच्चों को अच्छी परवरिस उपलब्ध कराने के लिए समाज कल्याण विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को त्वरित कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए।

समाज कल्याण विभाग के उप संचालक ने बताया कि कलेक्टर श्री सिन्हा के मार्गदर्शन में बच्चों के बेहतर विकास के लिए तीन बच्चियों को बालिका बाल गृह कोरबा या आदिवासी विभाग छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी तथा 4 वर्षीय बालक विकास कुर्रे को जांजगीर जिले के बालक बाल गृह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिस पर बच्चों के परिवारजनों की सहमति के बाद त्वरित कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार आज जनदर्शन में बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल मेमोरियल अकादमी के अध्यक्ष सहित विभिन्न सदस्य राष्ट्र नायक महाराणा प्रताप की मूर्ति निर्माण, धोबी (बरेठ) समाज द्वारा समाज के लिए सामुदायिक भवन, छात्रावास के लिए भूमि आबंटित करने सहित अन्य विभिन्न ग्रामीणों द्वारा राजस्व, आर्थिक सहायता, रोजगार प्रदाय, पेंशन भुगतान, मजदूरी भुगतान, मुआवजा, भूमि विवाद, नामांतरण, बटवारा सहित अन्य आवेदन लेकर जनदर्शन में पहुंचे ।   कलेक्टर ने संबंधित विभागों को सभी प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *