CG NEWS:डॉ. भीमराव अंबेडकर का जीवन हमारे लिए प्रेरणास्पद- कुलपति प्रो. चक्रवाल

Chief Editor

CG NEWS:बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में रविवार को डॉ. बी.आर. अंबेडकर की जयंती मनाई गई। प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के  कुलपति  प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल रहे।
विश्वविद्यालय के  कुलपति  प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं प्रदान कीं। उन्होंने देश निर्माण में उनके योगदान को याद करते हुए कहा कि बाबा साहब का सम्पूर्ण जीवन हम सबके लिए प्रेरणास्रोत है। बाबा गुरु घासीदास जी के मनखे-मनखे एक समान के संदेश के अनुरूप ही डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समस्त मानव को एक समान मानते हुए कहा था कि मनुष्यों के बीच किसी प्रकार का भेदभाव उचित नहीं है।
कुलपति प्रो. चक्रवाल ने कहा कि हमें बाबा साहब के जीवन से शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहब के जीवन में क्रोध का कोई स्थान नहीं था। उनके जीवन से हमें धैर्य और परिश्रम की शिक्षा मिलती है। प्रगति के लिए धैर्य बहुत जरूरी है। हमें अपने देश के लोगों के जीवन के उत्थान के लिए सतत कार्य करना है।
इससे पूर्व कुलपति  प्रो. चक्रवाल ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर विश्वविद्यालय स्थित डॉ. बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर मां सरस्वती, बाबा गुरु घासीदास की प्रतिमा एवं डॉ. बी.आर. अंबेडकर के तैल चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। मंचस्थ अतिथियों का नन्हा पौधा भेंट कर स्वागत किया गया। तरंग बैंड के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना एवं कुलगीत की प्रस्तुति दी। प्रो. शैलेन्द्र कुमार अधिष्ठाता छात्र कल्याण ने स्वागत उद्बोधन दिया।
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव तथा संचालन डॉ. गरिमा तिवारी सहायक प्राध्यापक वानिकी, वन्य जीव एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग ने किया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, अधिकारीगण, शिक्षणकगण, शोधार्थी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Join Our WhatsApp Group Join Now
close