स्वास्थ्य मितानिन का बेटा पढ़ेगा IIT में,संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के 2 बच्चे जेईई एडवांस में सफल

जशपुरनगर-जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल एवं मुख्य कार्यपलन अधिकारी जितेंद्र यादव के मार्गदर्शन में खनिज न्यास निधि मद से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान के 2 छात्र-छात्राओं ने 2022 में आयोजित जेईई एडवांस्ड परीक्षा क्वालीफाई की है ।इस संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के नियमित और क्रैश कोर्स के जेईई मेंस क्वालीफाई किए 37 विद्यार्थियों में से 16 विद्यार्थियों ने एडवांस्ड परीक्षा के लिए पंजीयन करवाया था। इन सभी बच्चों को संकल्प में एडवांस्ड परीक्षा की तैयारी कराया गया था । आज जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित किया गया जिसमे संकल्प में लगभग दो माह चले मेंस और एडवांस्ड क्रैश कोर्स से दो विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त कर जिले को गौरवान्वित किया है।

सफल होने वाले विद्यार्थियों में अर्जुन देव विशाल पिता श्री वकील विशाल निवासी गांझियाड़ीह विकास खंड फरसाबहार के रहने वाले है। अर्जुन का अनुसूचित जन जाति कैटेगरी में ऑल इंडिया रैंक 799 आया है। अर्जुन की माता का नाम श्रीमती टिकेनोनी है जो स्वास्थ्य मितानिन है तथा पिता राइस मिल में काम करते हैं। आर्थिक रूप से साधारण परिवार का यह विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा क्वालीफाई करके अपने माता पिता के साथ ही साथ अपने विद्यालय और संकल्प परिवार का भी मान बढ़ाया है।

इसी प्रकार मेंदरबहार विकास खंड फरसाबहार की रहने वाली कु कमला पैंकरा का प्रिपेटरी कोर्स में ऑल इंडिया रैंक अनुसूचित जनजाति कैटेगरी में 990 आया है। कु कमला पैंकरा छोटे कृषक श्री चितरंजन पैंकरा की सुपुत्री है। इनकी माता का नाम श्रीमती सुक्रांति पैंकरा है। ये दोनों विद्यार्थी विकासखंड फरसाबहार के रहने वाले हैं तथा दोनों शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूलों में अध्ययनरत थे। इन दोनों विद्यार्थियों ने संकल्प शिक्षण संस्थान में क्रैश कोर्स में प्रवेश लिया था और अपने परिश्रम और लगन से यह महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किया है। उल्लेखनीय है कि संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के द्वारा जिले के सभी सभी शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के पूर्व 45 दिवस का जेईई परीक्षा के लिए क्रैश कोर्स का आयोजन कराया जाता है और 15 से 30 दिनों का एडवांस्ड कोर्स, जिसका उद्देश्य होता है कि जिले के शासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की जेईई प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तैयारी करा कर आर्थिक रूप से कम अच्छे परिवार के बच्चों को राष्ट्रीय स्तर के आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश दिलाया जा सके।

यह महत्वपूर्ण कार्य जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर के मार्गदर्शन में विगत 5 वर्षों से लगातार की जा रही है जिसका सुखद परिणाम प्रत्येक वर्ष देखने को मिलता है जब जिले के दूरस्थ अंचलों में पदस्थ ग्रामीण अंचल के गरीब परंतु प्रतिभावान बच्चे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा क्वालीफाई कर आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश पाते हैं।संकल्प के विद्यार्थियों की इस सफलता पर कलेक्टर जशपुर रितेश कुमार अग्रवाल , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जशपुर जितेन्द्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.प्रसाद ,संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता, यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय ,शिक्षक शिवसुन्दर यादव , अभिषेक आनंद, विशाल पाण्डेय, मुकेश वर्मा, अश्विनी सिंह, ज्योति श्रीवास्तव, दिलीप सिंह, ममता सिन्हा, मनीषा भगत, गजेन्द्र साहु, राजेन्द्र प्रेमी, प्रभात मिश्रा, भैरव भौमिक, शांति कुजूर, राजेन्द्र नंदे, ताराचंद कश्यप, दीपक महतो, दिलीप राम, प्रदीप नायक ने बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.