जल आवक क्षमता परीक्षण हेतु उपकरण को तत्काल करें क्रय-कलेक्टर

रामनुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) कलेक्टर विजय दयाराम के.ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की समीक्षा बैठक में जल जीवन मिशन अंतर्गत विभिन्न योजनाओं,कार्यों, आईएसए,जल परीक्षण प्रयोगशाला के एनएबीएल उन्नयन कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यों की धीमी गति पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि संबंधित ठेकेदारों को अनुबंध के अनुसार समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने हेतु आदेशित करें। कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले में नलकुपों में जल आवक क्षमता को परीक्षण किये जाने हेतु उपकरण तत्काल क्रय करने के एवं कार्य प्रारंभ न करने वाले ठेकेदारों का कार्यादेश निरस्त करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिये।

कलेक्टर ने डीपीआर तैयार करने वाले फर्मों को नवीन एसओआर पर डीपीआर तैयार कर एक सप्ताह में जमा करने को कहा तथा कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दैनिक प्रगति से अवगत कराने को निर्देश दिये। कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को प्रत्येक विकासखण्ड अंतर्गत पांच ग्रामों को “हर घर जल” मात्रक के अनुसार चिन्हित कर आगामी समय-सीमा की बैठक में अवगत कराने को कहा, साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत बिछाई जा रही पाईप लाईन से ग्राम के सभी संस्थान स्कूल, आंगनबाड़ी अस्पताल को नल कनेक्शन दिया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने जानकारी दी कि जिले के 604 बसाहटों के 1 लाख 77 हजार 938 घरेलू नल कनेक्शन की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है, शेष 32 ग्रामों की योजनाओं हेतु डीपीआर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *