इंडिया वाल

कानूनगो को नोटिस: संभाग कमिश्नर और कलेक्टर ने किया तहसील दफ्तरों का निरीक्षण

बिलासपुर। संभाग कमिश्नर डॉ. संजय अलंग और कलेक्टर सौरभ कुमार ने सोमवार को बोदरी व बिल्हा तहसील का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने अलग-अलग शाखाओं के कामकाज, संधारित पंजी और इनके रखरखाव की जांच की। बिल्हा तहसील के कानूनगो द्वारा कार्यालयीन रिकार्ड अपडेट नहीं रखे जाने पर शोकॉज नोटिस जारी किया गया है।कमिश्नर और कलेक्टर ने बिल्हा तहसील के रहंगी, सकरी के बच्चनबाई उमावि और बिलासपुर के सेफर स्कूल का दौरा कर मतदाता सूची अपडेशन एवं आधार सीडिंग की प्रगति की जानकारी ली। डॉ. अलंग ने बिल्हा में नवनिर्मित कृष्णकुंज में पीपल और कलेक्टर ने बरगद के पौधे लगाए। डॉ. अलंग ने बिल्हा तहसील कार्यालय मंव अधिवक्ताओं और विभिन्न कामों से आये ग्रामीणों और किसानों से भी मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने आरबीसी 6-4 के तहत बिल्हा तहसील के चार हितग्राहियों को 16 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के चेक भी वितरित किए।

कमिश्नर ने एसडीएम एवं तहसील कार्यालयों में राजस्व न्यायालयों के काम-काज का भी सूक्ष्मता से निरीक्षण किया। उन्होंने न्यायालय, डब्ल्यूबीएन, नायब नाजिर, कानूनगो, डेटा सेन्टर आदि शाखाओं में पहुंचकर संबंधित प्रभारी क्लर्क से उनके दायित्व एवं काम करने के तौर-तरीकों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग का काम बड़ा संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण होता है। कोर्ट द्वारा निर्णय के उपरांत तुरंत रिकार्ड दुरुस्त किया जाए।उन्होंने नामांतरण, बटवारा, अर्थदण्ड, दाण्डिक प्रकरण, पटवारी प्रतिवेदन, डायवर्सन आदि की समीक्षा की। डॉ. अलंग ने रहंगी स्कूल में मध्यान्ह भोजन बनाने वाली महिला समूहो से भी मुलाकात कर बन रहे भोजन का अवलोकन किया। उन्होंने अपने समक्ष पुस्तक पढ़वाकर प्रायमरी स्कूल के बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता का भी परीक्षण किया। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर अखिलेश साहू, बिलासपुर एसडीएम श्रीकांत वर्मा, बिल्हा एसडीएम सुभाष राज, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ललिता भगत सहित तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

जानिए कोरोना वायरस के सक्रिय मामले इन 10 ज़िलों में केंद्रित,स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया-दो राज्य हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS