मेरा बिलासपुर

हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति का केंद्र सरकार के खिलाफ पुतला दहन,उड़ान पाँच स्कीम मे बिलासपुर की उपेक्षा

बिलासपुर।बिलासपुर एयरपोर्ट की अनदेखी के खिलाफ हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने इतवार को केंद्र सरकार का पुतला दहन किया। केंद्र ने हाल ही में घोषित उड़ान 5 स्कीम के तहत चयनित मार्गो में बिलासपुर से संबंधित कोई भी मार्ग शामिल नहीं करने पर समिति ने कहा कि ना केवल बिलासपुर,छत्तीसगढ़ को कोई भी मार्ग इसमें शामिल नहीं किया गया है। गौरतलब है कि उड़ान स्कीम पर्यटन और अभयारण्य क्षेत्र को जोड़ने वाली स्कीम के तहत बनाई गई है। बिलासपुर से अचानकमार और हसदेव बांगो में पर्यटन स्थल होने के बाद भी बिलासपुर से संबंधित कोई भी मार्ग शामिल नहीं करना समझ से परे है।

समिति ने याद दिलाते हुए बताया कि पिछले 2 वर्षों से केंद्र सरकार से लगातार की जा रही है कि बिलासपुर से संबंधित हवाई मार्ग को उड़ान योजना में शामिल करें। उड़ान योजना में शामिल होने पर एयरलाइन कंपनी को VGF सब्सिडी मिलती है ऐसा होने पर विभिन्न कंपनी नए सेक्टर में उड़ान शुरू करने के लिए प्रोत्साहित होती है। उड़ान योजना में शामिल ना होने पर घाटा उठाने का खतरा होता है। जिसके कारण एयरलाइन प्राथमिकता से उड़ान प्रारंभ करती है जहां पर उड़ान योजना के तहत सब्सिडी मिले।

इसे देखते हुए समिति दो वर्षो से उड़ान योजना में बिलासपुर से संबंधित मार्ग की मांग करती आ रही है। समिति ने पिछले साल दिल्ली में धरना दिया था।उस समय केंद्र सरकार ने उड़ान स्कीम में बिलासपुर से संबंधित मार्ग को शामिल करने का आश्वासन दिया था लेकिन आज यह भरोसा तोड़ दिया गया है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS