CG-शिक्षक को नोटिस,कलेक्टर ने स्कूल का लिया जायजा

दन्तेवाड़ा। कलेक्टर, दंतेवाड़ा द्वारा नियमित रूप से विद्यालयों के निरीक्षण से शिक्षकों में समय के प्रति अनुशासन की भावना जागृत की जा रही है। इससे विद्यालयों में शिक्षकों के योगदान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। कलेक्टर विनीत नंदनवार ने गीतम विकासखंड के घोट पाल स्थित पूर्व माध्यमिक शाला का शुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। विद्यालय पहुंचकर उन्होंने शिक्षकों से चर्चा कर बच्चों की दर्ज उपस्थिति पंजी देखा। उन्होंने आठवीं कक्षा में अध्ययन कर रहे बच्चों से विज्ञान और गणित विषय से संबंधित सवाल पूछे। बच्चों ने भी सही जवाब दिया। इसके लिए कलेक्टर ने बच्चों की सराहना की।कक्षा सातवीं में पहुंच संस्कृत विषय का अध्ययन कर रहे बच्चों से कुछ सवाल करते हुए अध्यापक से लर्निंग आउटकम के संबंध में पूछा, जिसमें  उचित जवाब न मिलने पर संबंधित शिक्षक विजय चतुर्वेदी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही समय पर सिलेबस पूरा करने को कहा।

आयुष्मान हेल्थ और वेलनेस सेंटर की जांच–उन्होंने आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का भी जायजा लिया। कर्तव्य स्थल पर उपस्थित कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर से गर्भवती माताओं के आरसीएच पोर्टल पर पंजीयन के संबंध में भी जानकारी ली। जिसमे पोर्टल में अद्यतन एंट्री न होने के कारण सीएचओ व बीपीएम को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।उन्होंने समय समय पर गर्भवती महिलाओं की जांच हो रही है या नहीं इस संबंध में पूछा। उन्होंने जांच उपरांत मिले एनीमिक महिलाओं के वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए उनके इलाज, उपचार एवं दवाइयों की उपलब्धता के बारे में पूछा।

उन्होंने कहा कि जांच उपरांत एनिमिक  ,हाई रिस्क एनिमिक या अन्य बीमारी का पता चलने पर उचित उपचार करते हुए  सही तरीके से निरन्तर मॉनिटरिंग करते रहें। उन्होंने कोविड टीकाकरण, एवं नियमित  टीकाकरण, पिछले महीने किए गए संस्थागत प्रसव, शिशुवती माताओं व कुपोषित बच्चे के बारे में जानकारी ली। उन्होंने रजिस्टर संधारण  करते हुए निरन्तर मॉनिटरिंग करने के निर्देश  दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.