अब हर ब्लाक में होगा जन संवाद,जिले से लेकर ब्लाक तक के अधिकारी रहेंगे मौजूद,तत्काल निबटेगी समस्या

सूरजपुर-कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव की उपस्थित में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पंचायत विभाग, शिक्षा एंव स्वास्थ्य विभाग की सयुक्त बैठक ली। उन्होंने सभी विभाग के संचालित कार्यो की जानकारी ली एवं कार्यालयो को व्यवस्थित एवं साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रत्येक विभाग के समस्याओ  के निराकरण के लिए माह के प्रत्येक गुरुवार को प्रत्येक ब्लाॅक मे जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर समस्याओ का निराकरण हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने सौर सुजला की जानकारी लेते हुए कहा कि जिले अत्यधिक मात्रा में सौर सुजला का लाभ दिलाने निर्देशित किया व साथ ही क्रेडा विभाग को निर्देशित किया कि सभी पंचायतों में सब इंजीनियरों की बैठक व्यवस्था सुनिश्चित हो और अधिक मात्रा में इसका लाभ ग्राम वासियों को मिल सके।

उन्होंने पंचायत विभाग से संबंधित विभागों द्वारा संचालित कृषि विभाग, ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी, एनआरएलएम, जनपद सीईओ, वेटनरी, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा सहित पंचायत विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने एनआरएलएम द्वारा संचालित शौचालय निर्माण की जानकारी लेते हुए सामुदायिक शौचालय, हाईवे शौचालय, पर्यटन स्थल पर निर्मित शौचालय, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन द्वारा संचालित कार्यों में प्रगति लाते हुए निरंतर मॉनिटरिंग करने कहा।

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा बाड़ी अंतर्गत चल रहे कार्यो की भी समीक्षा की तथा शासन के मंशा अनुरूप लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में संचालित गौठान की जानकारी ली तथा स्वीकृत गोठनों में चारागाह, पानी व्यवस्था, वृक्षारोपण करने सहित व्यवस्थित योजना बनाने निर्देशित किया जिससे गोठनों को सर्व सुविधा बनाया जा सके इसके लिए उन्होंने जनपद सीईओ और मनरेगा पीओ को गोठनों का भ्रमण कर निरीक्षण करने के  निर्देश दिए। कलेक्टर ने उद्यान विभाग को जिले के सभी स्वीकृत गोठनों में वृक्षारोपण एवं विभिन्न प्रकार के फूल की व्यवस्था करने निर्देशित किया.। उन्होंने उपस्थित विभाग के सभी अधिकारियों कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा की गौठान में मल्टी एक्टिविटी विकसित किया जाना है जोकि सभी के सतत प्रयास से ही संभव होगा कार्य योजना बनाकर कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं।

वहीं कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को स्कूल खुलने के पूर्व सुचारू रूप व्यवस्था का जायजा लेने दिए निर्देश।स्वास्थ्य विभाग के प्रत्येक सीएचसी से डेली की रिर्पोटिंग के दिये निर्देश।कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को सख्त निर्देश दिया कि जिले के सभी सीएचसी से रोस्टर तैयार कर जैसे डॉ आने के टाइमीइंग, मरीजों के खाना नास्ता, कितने ओपीडी जांच हुए इसकी डेली रिर्पाेटिंग करने निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *