CG News: जिला अस्पताल में OPD पर्ची के लिए अब लाईन लगाने की जरूरत नहीं , इस एप के जरिए किया जा सकेगा रजिस्ट्रेशन

CG News।जिला अस्पताल में ओपीडी पर्ची के लिए अब मरीजों अथवा उनके परिजनों को लाईन लगाने की जरूरत नहीं है, अभा एप के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। जिला अस्पताल अब पूरी तरह डिजीटलाईज्ड हो गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.के.मंडल ने बताया कि मोबाईल एप (आभा) आयुष भारत हेल्थ एकाउंट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं के मोबाईल से कर सकंेगे। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद यूनिक आईडी नंबर मिलेगा, जो 14 डिजीट (आभा कार्ड) होगा।

उक्त नंबर को चॉईस सेंटर या खुद के कम्पयूटर अथवा जिला अस्पताल के किसी भी काउंटर से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर बताकर प्रिंट निकाला जा सकता है। इस डिजीटल कार्ड में मरीज की सम्पूर्ण चिकित्सकीय जानकारी अंकित होगी।

जिला अस्पताल सलाहकार गिरीश कश्यप ने बताा कि जिला अस्पताल में आभा एप रजिस्ट्रेशन क्यूआर कोड चस्पा किया गया है। मरीज अपने मोबाईल के माध्यम से क्यूआर कोर्ड स्कैन कर ओपीडी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 1100 लोग रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आभा कार्ड जनरेट होगा, इसमें 14 डिजीट नंबर से देश के किसी भी सरकारी अस्पताल में उपचार की सुविधा प्राप्त होगी व मरीज की मेडिकल हिस्ट्री संग्रहित होगी। जिलेवासियों से अपील किया गया है कि वे आभा एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कर लें।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close