CG-शिक्षको की नियुक्ति को लेकर पालकों का धरना

बालोद।एकलव्य आवासीय विद्यालय डौंडी में सेट अप के अनुसार स्थाई शिक्षकों और कर्मचारियों की नियुक्ति करने की मांग को लेकर पालकों ने शनिवार को जिला मुख्यालय के नया बस स्टैंड में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर रैली निकाली तथा मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर सेटअप के अनुसार स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने पर बालिकाओं द्वारा वर्तमान सत्र में ही सभी बच्चो का स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने की कार्रवाई के साथ ही स्कूल में तालाबंदी करने की चेतावनी शासन प्रशासन को दी है। इस दौरान पालकों ने कहा कि पिछले 5 साल तक स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस मांग को लेकर कलेक्टर और जिले की तीनों विधायकों को ज्ञापन सौंपकर स्थाई शिक्षकों की मांग किया गया था लेकिन शासन प्रशासन और विधायकों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

जिसके कारण पलको को धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। एकलव्य आदर्श विद्यालय के अध्यक्ष बंशीलाल ने बताया कि साल 2017 से संयुक्त एकलव्य आवासीय विद्यालय का संचालन डौंडी में किया जा रहा है।लेकिन आज तक सेटअप के अनुसार स्थाई शिक्षकों तथा कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं हुई है जो कि चिंतनीय है।

विद्यालय में कक्षा छठवीं से लेकर 10 वीं तक की कक्षा का संचालन हो रहा है और सभी प्रतिभावान आदिवासी बच्चे हैं। जिन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पा रही है। इसके पहले भी स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में शासन प्रशासन से मांग कर चुके हैं लेकिन इस ओर किसी भी प्रकार की पहल नहीं की जा रही है जिससे सभी पालक आक्रोशित है। इसी सत्र के माह दिसंबर तक सेट अप के अनुसार स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने पर पालको द्वारा सभी बच्चों का स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने की कार्रवाई की जाएगी और सभी पालक शाला में तालाबंदी करने को विवश होंगे।जिसकी संपूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के अध्यक्ष बंशीलाल रावटे, उपाध्यक्ष डिकेश्वरी ठाकुर, सचिव दशरूराम , सदस्यों में बालकृष्ण ठाकुर,चंद्रप्रभा जयप्रकाश मंडावी, पवन सलामे, नंदकुमार, खेमलाल, केवलराम ,पलटन,जितेंद्र,राजेश कोमरे सहित बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरुष शामिल थी।

Tags:,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *