CG News- मतदान अधिकारियों के लिए सुनिश्चित की जाएगी आवासीय सुविधा

Shri Mi

CG News/उत्तर बस्तर कांकेर/ लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के तहत कांकेर लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 11 में दूसरे चरण में आगामी 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। जिले के सभी 727 मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम के माध्यम से वोटिंग सम्पन्न होगी, जिसके लिए पीठासीन अधिकारी सहित मतदान अधिकारी क्रमांक- 01, 02 और 03 की ड्यूटी लगाई गई है। इसके तहत मतदान अधिकारियों की अन्यत्र क्षेत्रों में ड्यूटी लगाई जाती है। मतदान के पूर्व और पश्चात् उन्हें ठहराने एवं विश्राम करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह की पहल पर विशेष व्यवस्था प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय में की जा रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

 मतदान कार्य के दौरान अनुकूल व सकारात्मक वातावरण में वोटिंग सम्पन्न कराने और मतदान के पूर्व और पश्चात् पोलिंग पार्टियों के ठहरने व विश्राम करने के लिए जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिए गए हैं।

मतदान अधिकारी के तौर पर ड्यूटी करने वाले पुरूष एवं महिला अधिकारियों के लिए पृथक्-पृथक् छात्रावासों को चयनित किया गया है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर मतदान दलों के कर्मचारियों के आने जाने के लिए बसों की व्यवस्था भी की जाएगी। कर्मचारी अपने निवास स्थान के ब्लॉक मुख्यालय में स्वयं के साधन से पहुंचकर तदुपरांत वहां से सामग्री वितरण केन्द्र तक आने के लिए बस की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इसी प्रकार मतदान समाप्ति के उपरांत सामग्री तथा ईव्हीएम मशीनें जमा करने के बाद भी कर्मचारियों को अपने ब्लॉक मुख्यालय तक वापस जाने तथा आवश्यकतानुसार विश्राम करने के लिए भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार चारामा क्षेत्र में मतदान ड्यूटी करने वाली महिला कर्मचारियों को प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास (जैसाकर्रा) चारामा, पुरूष कर्मचारियों के लिए प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास चारामा में ठहराने की व्यवस्था मुहैया कराई गई है।

इसी तरह नरहरपुर में सामुदायिक भवन नरहरपुर, कांकेर में महिला मतदान कर्मचारियों के लिए कन्या आश्रम सिंगारभाट तथा पुरूष मतदान कर्मचारियों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रावास गोविंदपुर और विशिष्ट विद्यालय गोविंदपुर में ठहराये जाने की व्यवस्था की गई है। भानुप्रतापपुर में महिला मतदान अधिकारियों के लिए कन्या आश्रम भानुप्रतापपुर तथा पुरूष मतदान कर्मचारियों के लिए प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास भानुप्रतापपुर में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।

 इसी तरह दुर्गूकोंदल क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में ड्यूटी करने वाली महिला कर्मचारियों को गर्ल्स हॉस्टल दुर्गूकोंदल में और पुरूष कर्मचारियों को एकलव्य आवासीय विद्यालय दुर्गूकोंदल में ठहराया जाएगा। इसके अलावा पखांजूर क्षेत्र में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास पखांजूर, बालक आश्रम व पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास पखांजूर, डॉरमेट्री आश्रम पखांजूर, हाई स्कूल पखांजूर में, महिला मतदान कर्मियों को प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास पखांजूर के अलावा कापसी, घोड़ागांव आश्रम और बांदे में भी ठहराया जाएगा।

इसी प्रकार अंतागढ़ में पुरूष मतदान कर्मियों हेतु प्री-मेट्रिक बालक छात्रावास, पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास, उत्कृष्ट विद्यालय अंतागढ़, प्रशिक्षण भवन जनपद पंचायत अंतागढ़, सामुदायिक भवन वार्ड-06, एकलव्य आवासीय विद्यालय लामकन्हार तथा महिला मतदान कर्मियां के लिए प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास अंतागढ़ क्रमांक-01 एवं 02 में ठहराने की समुचित व्यवस्था की जा रही है, ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में निर्वाचन ड्यूटी में संलग्न कर्मचारियों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close