सरगुजा IG का इंस्पेक्शन,सिस्टम से करे काम,थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक भी ली।

सुरजपुर-सरगुजा रेंज के आईजी अजय कुमार यादव ने शुक्रवार, 26 अगस्त को सूरजपुर जिले का वार्षिक निरीक्षण किया। रेंज के आईजी ने पुलिस लाइन में परेड देखी तथा पुलिस अधिकारी- कर्मचारी सम्मेलन का आयोजन कर जवानों की समस्याएं भी सुनी । आई जी ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित थानों के कार्याे पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कार्यो को संतोषजनक भी बताया है।सुरजपुर पहुचे सरगुजा रेंज केआईजी अजय कुमार यादव ने सबसे पहले पुलिस लाईन में आयोजित परेड़ का निरीक्षण किया गया। इसके अंतर्गत उन्होंने किट-परेड, शस्त्र कवायद, बलवा ड्रिल का जायजा लिया और पुलिस वाहनों का रख-रखाव को देखा। अच्छा परेड कमांड करने, वेशभूषा, किट एवं वाहनों के रख-रखाव बेहतर पाए जाने पर अधिकारी -कर्मचारियों को पुरस्कृत किया।

पुलिस लाईन के शस्त्रागार देखने पहुचे इसके बाद पुलिस की परम्परानुसार आयोजित की जाने वाली पुलिस अधिकारी-कर्मचारी सम्मेलन के आयोजन में शामिल हुए । जहां पर सुरजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने अपने पदस्थापना के दौरान चलाये गये अभियान व कार्यवाहियों के बारे में जानकारी दी।

पुलिस सम्मेलन में आईजी सरगुजा अजय कुमार यादव ने कहा कि आधुनिकता के साथ अपडेट रहकर उसके अनुरूप सजग रहकर कार्य करें, थाने में फरियादी के आने पर उनसे अच्छा व्यवहार करें, समझे कि वह आपके परिजन है।उन्होंने ने कहा कि पुलिस को प्राप्त शक्तियों का दुरूपयोग नही होना चाहिए । इन शक्तियों का सद उपयोग ही सब का सार है।

एक विशिष्ट शैली के रूप में जाने जाने वाले IPS आईजी अजय कुमार यादव ने अपनी पुलिस टीम को बताया कि अच्छी ओर स्मार्ट पुलिसिंग के लिए जनता से मधुर संबंध बनाना बहुत जरूरी है यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है , इसके अलावा उन्होंने पुराने लंबित मामलों का शीघ्र निकाल करने, स्मार्ट पुलिसिंग के तहत किए जा रहे सीसीटीएनएस योजना में सभी मामले की जानकारी अपलोड शीघ्र कराने के निर्देश दिए।उन्होंने उपस्थित अधिकारी कर्मचारी को कहा कि आगे भविष्य के लिए छोटी-छोटी रकम जमा करते रहे ताकि जरूरत के वख्त काम आए, अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाए और परिजनों एवं खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और रेंज के आईजी अजय कुमार यादव ने बड़ी सहजता से जवानों की समस्याएं सुनी और निराकरण भी किया।

आईजी अजय कुमार यादव ने पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू की मौजूदगी में जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में जिले राजपत्रित अधिकारियों व थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक भी ली।
उन्होंने कहा कि संज्ञेय अपराध की सूचना पर एफआईआर दर्ज करने में कोताही ना बरते, अपराधों की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाकर कार्य किए जाए, फरियादी के थाना आने पर उनसे शालिनतापूर्वक समस्याओं को पूछे और निराकरण करें इससे पुलिस और जनता के बीच दूरिया कम होगी।

सभी सिस्टम से काम करें, थाना के कार्यो का प्रतिदिन आंकलन करें कि सभी कार्य समय पर हो रहे है अथवा नहीं, जहां कमजोर स्थिति दिख रही हो वहां कसावट लाए और कार्य को शत्-प्रतिशत पूरा कराए, पास्को एवं महिला संबंधी अपराधों की विवेचना 60 दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से पूर्ण कर चालान पेश करे,उन्होंने ने लंबित मामलों का जल्द निराकरण करने पर जोर दिया।

पुलिस टीम को उन्होंने सख्त लफ्जों में कहा कि अवैध कारोबार पर पूर्णतः अंकुश लगाए, जुआ-शराब व नशे के कारोबार पर सख्ती से कार्यवाही करें, अपराधियों में पुलिस का खौफ दिखनी चाहिए। अधिकारी ओर जवान कार्य में लापरवाही पर दंडित तथा अच्छे कार्यो पर पुरस्कृत होंगे।

आईजी ने प्रभारियों को कहा कि घटना/हादसों की सूचना पर पुलिस का रिस्पांश फौरन होनी चाहिए, सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव के कार्य करें, अपराधियों की धरपकड़ तत्परता के साथ करें, सड़क दुर्घटना होने पर घटना स्थल पर जाए और आई-रेड के सर्वर में घटना की पूरी जानकारी अपलोड करें,

सरगुजा ने जिला पुलिस कार्यालय, थाना सूरजपुर व थाना जयनगर का निरीक्षण किया।इस दौरान पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समस्त रिकार्ड का संधारण बेहतर पाया,शाखा प्रभारियों को सदैव रिकार्ड अपडेट रखने के निर्देश दिए। थानों के निरीक्षण में से लंबित मामलों एवं फरार आरोपियों की जानकारी ली।चिटफंड के लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए।सीसीटीएनएस ऑपरेटर आरक्षकों से उनके कार्यो के बारे में अपडेट लिया। थाना भवन व परिसर के साफ-सफाई पर संतोष जताया।

इस दौरान डीएसपी मुख्यालय नंदिनी ठाकुर, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी सूरजपुर गीता वाघवानी, एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी राजेश जोशी, डीएसपी अजाक पी.डी.कुजूर, प्रशिक्षु डीएसपी दीपमाला कुर्रे, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, आईजी स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा, रीडर सुभाष गुप्ता, जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी व जिला पुलिस कार्यालय के समस्त अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *