हमार छ्त्तीसगढ़

CG News- जिले में एजुकेशन हब के काम को प्रभारी सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने सराहा

CG News-जिले के प्रभारी सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी अधिकारियों की बैठक ली तथा जिले में चल रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर संजय अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग उपस्थित रहे। प्रभारी सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने विभिन्न निर्माण कार्यों के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में कनेक्टीविटी के लिए दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मिट्टी के रोड बनाएं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

CG News-उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति तथा सिंचाई के रकबे के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने शैक्षणिक सत्र को ध्यान में रखते हुए जिले में कक्षा 9वीं व 10वीं के लिए किताबों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

CG News-उन्होंने नि:शुल्क गणवेश, सायकल वितरण के संबंध में जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले में एजुकेशन हब के रूप में अच्छी पहल की जा रही है। इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। उन्होंने जिले में जल संरक्षण अंतर्गत पहाड़ों में बनाए जा रहे परकोलेशन टैंक एवं जलीय संरचना की प्रशंसा की। उन्होंने जिले में खाद एवं बीज की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली तथा मक्का एवं गेहूं की खेती पर ध्यान केन्द्रित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

CG News-उन्होंने कहा कि जिले में कम पानी की आवश्यकता वाले फसलों को प्रोत्साहित करें। जिले की जलवायु संतरा एवं मौसंबी फसल के अनुकूल है, अच्छी वेरायटी के फसल लगाने के लिए किसानों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है।

CG News-मिर्च एवं मसाले की फसल से भी किसानों के आय में बढ़ोत्तरी हो सकती है। जिले में स्थानीय स्तर पर आवश्यकता के अनुरूप प्रशिक्षण देने की जरूरत है, ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। प्रभारी सचिव ने मेडिकल कालेज पेण्ड्री में फैकेल्टी एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली।

 कलेक्टर संजय अग्रवाल ने जिले में चल रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहाड़ों में जल संरक्षण के लिए परकोलेशन टैंक के माध्यम से जल संरक्षण किया जा रहा है। जल के स्तर को बढ़ाने के लिए विभिन्न जलीय संरचना का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले में इसके लिए व्यापक पैमाने पर कार्य किया जा रहा है। धान के बदले अन्य फसलों को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को प्रेरित कर रहे हंै। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में एजुकेशन हब के अंतर्गत चारों विकासखंड के 100 बच्चों को चिन्हांकन किया जा रहा है, जो कक्षा 9वीं, 10वीं,11वीं     एवं 12वीं के विद्यार्थी होंगे। उन्हें यहां आवासीय सुविधा दी जाएगी तथा कोचिंग एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बच्चों को कोचिंग प्रदान की जाएगी।

कलेक्टर ने बताया कि इस वर्ष जिले के बच्चों का 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड में परीक्षा का परिणाम अच्छा रहा है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण विश्वकर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर

Related Articles

Back to top button
close