CG NEWS:एक मकान को बचाने के लिए फोरलेन से टूलेन  की गई सड़क…. ?  विधानसभा में मिला यह जवाब…

Chief Editor

CG NEWS:रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र में प्रश्न कल के दौरान बुधवार को सरगुजा इलाके में अंबिकापुर और लखनपुर के बीच की टू लेन सड़क का मामला उठा । इस सिलसिले में यह बात भी आई की पिछली सरकार ने सिर्फ एक मकान को बचाने के लिए लखनपुर के आसपास की सड़क को फोरलेन से टूलेन कर दिया। आज के दौर में जब लोग टूलेन की सड़क को फोर लन और फोरलेन की सड़क को सिक्स लेन बनाने की मांग कर रहे हैं, ऐसे समय में फोर लेन की सड़क को टूलेन करने के लिए चिट्ठी लिखने वाले मेंत्री के विज़न को समझा जा सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

 

विधानसभा में अंबिकापुर के विधायक राजेश अग्रवाल ने पूछा था कि क्या अंबिकापुर विधानसभा क्षेत्र में अंबिकापुर नगर स्थित अंबिकापुर – बिलासपुर चौक से लखनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग की चौड़ाई 2 लेन से बढ़ाकर फोरलेन करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है। यदि हां तो इस मार्ग के चौड़ीकरण कार्य की स्वीकृति प्रदान करते हुए कार्य कब प्रारंभ हो जाएगा। इसका जवाब उपमुख्यमंत्री और लोक निर्माण विभाग के मंत्री अरुण साव ने दिया। उन्होंने बताया कि अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। विधायक राजेश अग्रवाल ने कहा कि उनके प्रश्न का जवाब आ गया है । पूर्व में यह सड़क भाजपा कार्यकाल के दौरान स्वीकृत हुई थी ।तब  अंबिकापुर लखनपुर के बीच फोर लेन की मंजूरी हुई थी। पूर्ववर्ती सरकार ने इसे टूलेन कर दिया । उन्होंने अंबिकापुर से लखनपुर तक फोर लेन बनाने का निवेदन मंत्री से किया। उन्होंने सदन में कहा कि क्योंकि अंबिकापुर से रायपुर को जोड़ने वाली यह मुख्य सड़क है और इसमें बहुत अधिक ट्रैफिक रहता है। इस सड़क पर बहुत ज्यादा दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। कल रात ही एक बड़ी दुर्घटना हुई है, जिसमें पांच मोटरसाइकिल सवारों में से दो की मौत हो गई और तीन मरणासन्न स्थिति में है। उन्होंने अंबिकापुर से लखनपुर तक फोरलेन करने का निवेदन किया।

 

जवाब में उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि यह सड़क भारत सरकार के अंतर्गत है  ।यह सही है कि ग्राम जूना लखनपुर से रजनी कला लगभग 5  किलोमीटर में सड़क भी फोरलेन प्रस्तावित थी । जिसे 30 मीटर की चौड़ाई से बनाना था। लखनपुर शहर के आसपास 30 मीटर चौड़ाई की सड़क बनने वाली थी। वहां पर रहवास था और व्यवसाय भी संचालित था। लोगों ने उसका विरोध किया। तत्कालीन मंत्री ने भी उस विषय में पत्राचार किया और भारत सरकार ने इसे 5 किलोमीटर के स्थान पर 2 किलोमीटर को ही फोरलेन बनाया और 3 किलोमीटर को दो लेन सड़क बना दिया। अभी वर्तमान में फोरलेन का कोई प्रस्ताव नहीं है। भारत सरकार अपने मापदंड के अनुसार निर्माण करती है

 

विधायक राजेश अग्रवाल ने आगे कहा कि वे खुद उस समय नगर पंचायत के अध्यक्ष थे । उस समय किसी ने भी फोर लेन का विरोध नहीं किया था। सिर्फ एक व्यक्ति के मकान को बचाने के लिए हमारे पूर्व मंत्री, जो उसे समय विधायक थे, उन्होंने इसे फोर लेन से टूलेन कर दिया। राजेश अग्रवाल ने कहा कि हमारे पूर्व मंत्री के विजन को देखिए ,आज हर आदमी टूलेन को फोर लेन और फ़ोरलेन वाला सिक्स लेन मांग रहा है। उन्होंने किस तरह की दूरदर्शिता का परिचय देकर फोरलेन को टू लेन कराया। इस पर स्पीकर डॉ. रमन सिंह ने हंसी के बीच चुटकी लेते हुए कहा कि टूलेन की वजह से आप यहां पहुंच गए……।  आप तो उनको धन्यवाद दो। राजेश अग्रवाल ने हंसते हुए कहा कि इसे फिर से फोर लेन किया जाए। उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि पूर्व मंत्री का पत्र उनके पास है। अब भारत सरकार को इस संबंध में निर्णय लेना है। विधायक प्रबोध मिंज ने भी सदन में कहा कि अंबिकापुर बिलासपुर सड़क फोर लेन हो गई है आगे बनारस तक फोरलेन बनाई जा रही है। सिर्फ यह हिस्सा ही बचा है। इसे भी फ़ोरलेन बनाना चाहिए ।।

close