CG NEWS:पीएम नरेन्द्र मोदी ख़ुद बिलासपुर आकर लिख गए थे अमर के जीत की इबारत… उस दिन से बना माहौल आख़िरी तक कायम रहा

Chief Editor
7 Min Read

CG NEWS:बिलासपुर । बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल एक बार फ़िर से बिलासपुर विधानसभा सीट से विधायक चुन लिए गए हैं। उनकी गिनती छत्तीसगढ़ बीजेपी में कद्दावर नेताओं में होती है। इस बार वे बिलासपुर शहर के अमन – चैन के साथ ही मजबूर नही… मजबूत एमएलए का मुद्दा लेकर जनता के बीच पहुंचे थे और शहर की जनता ने एक बार फ़िर अमर अग्रवाल पर भरोसा किया । वे बड़े अंतर से चुनाव जीत गए । दरअसल बिलासपुर सीट से अमर अग्रवाल की जीत की इबारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ख़ुद बिलासपुर आकर लिख गए थे। जब पिछले 30 सितंबर को भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन पर नरेन्द्र मोदी बिलासपुर आए , उस दिन से ही बिलासपुर में अमर ही अमर… का माहौल बन गया था । जो चुनाव के आख़िरी दिन तक बना रहा और .ही जीत में तब्दील हुआ।

पीएम नरेन्द्र मोदी की मौज़ूदगी में अपनी परिवर्तन यात्रा के समापन पर बीजेपी ने पिछले 30 सितंबर को बिलासपुर मे एक बड़ा शो किया था । जिसमें पूरे छत्तीसगढ़ के बीजेपी नेता और ज़मीनी  कार्यकर्ताओं को रिचार्ज़ करने का मौक़ा मिला। लेकिन बीजेपी के इस शो से बिलासपुर शहर में पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल और उनकी टीम को सबसे अधिक फ़ायदा मिला । जिन्होने एक तरह से आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान की धमाकेदार शुरूआत इस दिन से ही कर दी  और शहर में बीजेपी के लिए माहौल बनाने में मदद मिली । पीएम मोदी की मौज़ूदगी में बना माहौल चुनाव के आख़िरी दौर तक कायम रहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली बीजेपी के लिए काफ़ी अहम् थी। जिसमें एक तरह से उत्तर छत्तीसगढ़ के सभी हिस्सों के साथ ही पूरे प्रदेश के लोगों की भागेदारी रही । बीजेपी ने अपने चुनाव अभियान में इसके पहले  तक पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठकों और चुनावी मंथन पर अधिक ज़ोर दिया था । जिसमें पार्टी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर सहित प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ,नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल और दूसरे नेताओं की अहम् भमिका रही है। लेकिन सितंबर महीने में बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों से दो परिवर्तन यात्राएं निकालीं । एक यात्रा बस्तर के दंतेवाड़ा से निकली और दूसरी जशपुर से शुरू हुई । जिसके ज़रिए बीजेपी तमाम चुनावी मुद्दों को लेकर उत्तर से दक्षिण तक सभी हिस्से में आम लोगों तक पहुंची । पूरे प्रदेश में घूमते हुए दोनो यात्राएं बिलासपुर पहुंची। जहां समापन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हुए ।

बीजेपी की ओर से  पीएम की रैली के लिए बड़ी तैयारियां की गईं थी। जिससे पूरे प्रदेश में इसका असर हो। लेकिन आयोजन बिलासपुर शहर में होने की वज़ह से पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल की अगुवाई में उनकी पूरी टीम पर बड़ी ज़िम्मदारी थी । बड़ा शो आयोजित कर इस टीम ने अपनी क़ाब़िलियत भी साबित कर दी।उस दिन से ही  माना जा रहा था कि विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को बिलासपुर में इसका फ़ायदा मिलेगा । एक तो इसके ज़रिए अमर अग्रवाल की पूरी टीम इलेक्शन मोड में आ गई। इसके साथ ही शहर के मेन रोड सहित गली-मोहल्लों में भी पार्टी का माहौल बन गया । अमर अग्रवाल की टीम ने कांग्रेस को यह मैसेज़ देने की पूरी कोशिश की कि पिछले पांच साल तक सत्ता से बाहर रहने के बाद भी यह टीम पूरी सरह से दक्ष औऱ सक्रिय है। वैसे शहरी इलाक़े में पीएम नरेन्द्र मोदी का अच्छा क्रेज़ है। लोग उन्हे देखना – सुनना चाहते हैं। खासकर महिलाओं में यह उत्साह दिखाई भी दिया । शहरी इलाके के पढ़े- लिखे समाज का झुकाव भी मोदी सरकार की तमाम योजनाओं और ख़ास तौर से विदेश में भारत का छवि को लेकर भी इस ओर है। मोदी की रैली से इसमें भी मज़बूती आई । पीएम मोदी ने भी अपने भाषण में महिलाओं को लेकर बहुत सी बातें कहीं हैं। इसका भी सकारात्मक असर नज़र आया। उनके भाषण में जिस तरह छत्तीसगढ़ निर्माण सहित बिलासपुर हाईकोर्ट और रेल्वे ज़ोन की बात कही गई । उसके ज़रिए भी बिलासपुर शहर के आम लोगों को अपने साथ जोड़ने में कामयाब़ रहे। ऐसा माना जा रहा था कि विधानसभा चुनाव के पहले ये मुद्दे बीजेपी और अमर अग्रवाल के लिए काफ़ी मदगार साबित हो सकते हैं।

वैसे भी बिलासपुर शहर में अमर अग्रवाल की टीम पिछले काफ़ी समय से लगातार सक्रिय रही और यह सक्रियता शहर में लगातार कई मौके पर ज़मीन पर नज़र भी आती रही ।विधानसभा चुनाव के दौरान वे ऐसे मुद्दे लेकर जनता के बीच गए , जिनका आम लोगों से सीधा सरोकार है।  उन्होने बिलासपुर शहर मेँ बढ़ते अपराध का मुद्दा सामने रखा । शहर के अमन पसंद लोगोँ के बीच इसका असर हुआ । इसके साथ ही यह नैरेटिव भी असरदार रहा कि बिलासपुर को मजबूर नहीं …. मजबूत विधायक चाहिए। इन मुद्दों का ऐसा असर हुआ कि अमर अग्रवाल इस बार रिकॉर्ड वोट से चुनाव जीतने में कामयाब रहे।पूरे चुनाव अभियान के दौरान ज़िम्मेदारियों के बंटवारे से लेकर प्रबंधन तक हर जगह अमर अग्रवाल की टीम ने बेहतरीन कुशलता दिखाई। 30 सितंबर को पीएम नरेन्जिद्सर मोदी ख़ुद बिलासपुर आकर अमर अग्सेरवाल के जीत की इब़ारत लिख गए थे। जिसे उनकी टीम ने ज़मीन पर उतारा। कामयाब़ी हासिल हुई। पहले भी 1998 से 2013 तक अमर अग्रवाल लगातार कई चुनाव जीतते रहे हैं। प्रदेश सरकार में मंत्री रहते हुए भी उन्होने अपनी एक अलग पहचान बनाई । ख़ास तौर से वित्तीय मामलों में समझ को लेकर वे दूसरे नेताओं से अलग नज़र आते हैं। वे बिलासपुर शहर के मतदाताओं को यह भरोसा दिलाने में कामयाब़ रहे कि अमर अग्रवाल के रूप में कद्दावर नेता उनके साथ है। अब उनकी पार्टी बीजेपी उन्हे कौन सी बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपेगी, यह दिलचस्पी के साथ देखा जा रहा है।

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close